Home » आईपीएल » virat kohli has worst record among all ipl captains in winning percentage in IPL History ms Dhoni on the top
 

IPL के सबसे खराब कप्तान हैं विराट कोहली, सबसे बेहतरीन हैं धोनी!  

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 April 2018, 11:57 IST

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का नाम दुनिया के टॉप बल्लेबाजों में शुमार होता है. इसकी गवाही उनकी ICC रैंकिंग देती है. यहां तक कि टीम इंडिया की कप्तानी में भी कोहली का रिकॉर्ड अभी तक बेहतर है. लेकिन जब बात आईपीएल की आती है तो विराट कोहली की कहानी थोड़ी जुदा है.

दरअसल, साल 2011 से आईपीएल टीम RCB की कमान संभालते चले आ रहे विराट कोहली अभी तक अपनी कप्तानी में आरसीबी को इस लीग का एक भी खिताब नहीं जिता पाए हैं. यहां तक कि IPL के मौजूदा सीजन में भी आरसीबी का प्रदर्शन कुछ खास नहीं है. 

मौजूदा सीजन में RCB ने अभी तक विराट कोहली की कप्तानी में 6 मुकाबले खेले हैं, जिसमें से सिर्फ दो मैचों में जीत नसीब हुई है जबकि 4 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है. वहीं, अगर IPL के आंकड़ों की बात करें तो विराट कोहली आईपीएल के सबसे खराब कप्तानों की लिस्ट में शामिल हैं.

दरअसल, आरसीबी के कप्तान विराट कोहली का आईपीएल में जीत प्रतिशत सिर्फ 46.59 प्रतिशत है, जोकि आईपीएल के कप्तानों में सबसे खराब है. आपको बता दें कोहली ने अपनी कप्तानी में कुल 88 मैच खेले हैं, जिनमें से आरसीबी सिर्फ 41 मैच जीत पाई है जबकि 44 बार RCB को हार नसीब हुई है. वहीं, 3 मैच बेनतीजा रहे हैं.

वहीं, दुनियाभर में अपनी कप्तानी का लोहा मनवाने वाले टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी संभाल रहे एमएस धोनी इस लिस्ट में टॉप पर हैं. आपको बता दें धोनी का बतौर कप्तान जीत का प्रतिशत 59.06 है. यहां तक कि उनकी टीम 2 बार आईपीएल खिताब अपने नाम कर चुकी है.

एमएस धोनी के बाद लंबे समय तक टीम इंडिया का हिस्सा रहे और मुंबई इंडियंस की कप्तानी संभालने वाले महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का नाम आता है. आपको बता दें सचिन का जीत का प्रतिशत 58.82 है. इसी के साथ वह इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं. वहीं, मुंबई इंडियंस के मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा 58.02 जीत प्रतिशत के साथ तीसरे नंबर पर हैं. बता दें कि रोहित शर्मा ने मुंबई को 3 बार आईपीएल का खिताब दिलाया है.

इस लिस्ट में राजस्थान रॉयल्स के पूर्व कप्तान शेन वॉर्न 56.36 जीत प्रतिशत के साथ चौथे, जबकि हाल ही में दिल्ली डेयरडेविल्स के कमान छोड़ने वाले गौतम गंभीर 55.04 जीत प्रतिशत के साथ पांचवे नंबर पर हैं. गौरतलब है कि गंभीर ने अपनी कप्तानी में कोलकाता नाइट राइडर्स को 2 बार आईपीएल खिताब दिलाया है.

ये भी पढ़ेंः पृथ्वी शॉ ने जड़ा धोनी का ट्रेडमार्क हेलिकॉप्टर शॉट, देखते रह गए दर्शक

मैच विनिंग पर्सेंटेज के मामले में विराट कोहली का नाम सबसे फिसड्डी है. इन आंकड़ों के आधार पर विराट कोहली IPL में कप्तानी के मामले में सबसे फिसड्डी नजर आ रहे हैं क्योंकि उनसे पहले वीरेंद्र सहवाग और एडम गिलिक्रिस्ट का भी नाम है.

First published: 28 April 2018, 11:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी