Home » आईपीएल » World Cup 2019: ICC will Appoint Anti Corruption Officer with Each team
 

World Cup 2019: इस बार नहीं हो पाएगी Match Fixing, धांधली रोकने के लिए ICC ने उठाया बड़ा कदम

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 May 2019, 13:02 IST

३० मई से इंग्लैंड में विश्व कप शुरू हो रहा है. सभी टीमों ने इस महाकुंभ के लिए अपनी कमर कस ली है. वहीं आईसीसी भी इस विश्व कप को सफल बनाने के लिए लगातार बदलाव कर रहा है ताकि यह टूर्नामेंट पूरी तरह से पारदर्शी रहे.

आईसीसी ने विश्व कप के दौरान मैच फिक्सिंग की किसी भी घटना को रोकेन के लिए इस बार काफी कड़े कदम उठाए है. आईसीसी ने इस बार ऐलान किया है कि वो हर टीम के एक खिलाड़ी के साथ एकएंटी करप्शन ऑफिसर रहेगा. इस आफिसर की नियुक्ति भी आईसीसी ही करेगा. आईसीसी ने यह कदम इसलिए उठाया है ताकि इस बार का टूर्नामेंट फिक्सिंग और भ्रष्टाचार से मुक्त हो सके.

आईसीसी ने पहले हर वेन्यू के लिए एक एंटी करप्शन ऑफिसर चुना था. लेकिन अब इसे टीम के साथ जोड़ने का फैसला किया गया है. यह आफिस उसी होटल में रहेगा जहां टीम रूकेगी. साथ ही यह टीम के साथ उनके ट्रेनिंग सेशन में भी रहेगा. विश्व कप से पहले टीमें वार्म अप मैच भी खेलेंगी, यह आफिसर उस मैच के दौरान भी उपलब्ध रहेगा.

आईसीसी ने विश्व कप के दौरान टीम के साथ एंटी करप्शन ऑफिसर रखने का फैसला इसलिए लिया है क्योंकि एक तो टीम के खिलाड़ियों पर नजर रखी जा सकगी. दूसरा अगर कोई संदिग्ध खिलाड़ियों से मिलने की कोशिश करता है तो उस पर कार्यवाई की जा सके. 

बता दें, आईसीसी बीते कुछ दिनों से खेल भावना को बनाए रखने के लिए काफी कड़े कदम उठा रही है. बीते दिनों ही उसने श्रीलंका के परफोरमेंस विश्लेषक सनत जयसुंदारा को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है.

First published: 14 May 2019, 13:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी