Home » जम्मू-कश्मीर » amarnath pilgrims have been attacked by terrorist in 2000 in jammu kashmir
 

17 साल पहले अमरनाथ यात्रियों पर हुआ था सबसे बड़ा आतंकी हमला

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 July 2017, 10:38 IST
अमरनाथ गुफा के बाहर श्रद्धालुओं का जमघट/ फाइल फोटो

कश्मीर में अमरनाथ यात्रियों पर सोमवार को बड़ा आतंकी हमला हुआ. इस हमले में 7 श्रद्धालुओं की मौत हो गई है, जबकि दो दर्जन जख्मी हैं. आतंकियों ने यात्रियों पर हमला करने के साथ-साथ  पुलिस पार्टी को भी निशाना बनाया. इस बार आतंकी हमले को लेकर पहले ही खुफिया अलर्ट जारी किया गया था.

दरअसल 25 जुलाई को आई इंटेलिजेंस रिपोर्ट में साफ कहा गया था कि बाब बर्फानी के दर्शन करने वाले यात्रियों पर बड़ा आतंकी हमला हो सकता है. इस रिपोर्ट में 100 से ज्यादा यात्रियों को निशाना बनाने की बात थी. कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के दावों के बीच आतंकियों ने अपना मंसूबा पूरा कर लिया.

 2000 में अमरनाथ यात्रियों पर सबसे बड़ा हमला

ऐसा नहीं है कि अमरनाथ यात्रियों पर पहली बार हमला हुआ है. इससे पहले कई बार अमरनाथ यात्रियों पर हमले हुए हैं. साल 2000 में अमरनाथ यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं पर अब तक का सबसे बड़ा आतंकी हमला हुआ था. 

1 अगस्त 2000 को अनंतनाग के पहलगाम में अमरनाथ यात्रियों पर बड़ा आतंकी हमला हुआ. इस हमले में 30 श्रद्धालुओं को अपनी जान गंवानी पड़ी था. इस नापाक आतंकी वारदात में 60 से ज्यादा श्रद्धालु घायल हुए थे. 2000 में हुए इस बड़े आतंकी हमले के समय केंद्र में भाजपा शासित अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार थी.

First published: 11 July 2017, 10:17 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी