Home » जम्मू-कश्मीर » Article 370 Jammu Kashmir Flag removed from Srinagar Secretariat only tricolour flying frist time
 

अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद श्रीनगर सचिवालय पर पहली बार सिर्फ तिरंगा लहराया

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 August 2019, 13:12 IST

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद श्रीनगर सचिवालय पर पहली बार सिर्फ तिरंगा लहराता नजर आया. अब श्रीनगर सचिवालय से राज्य का झंडा हटा लिया गया है. इसी के साथ वहां राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा लहरा रहा है. बता दें कि पिछले हफ्ते तक सचिवालय पर दोनों झंडे एक साथ लगे हुए थे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर के अधिकारियों का कहना है कि अब सभी सरकारी दफ्तरों में तिरंगा ही लगाया जाएगा.

गौरतलब है कि 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटा दिया है. इसके बाद राज्य को मिले विशेष राज्य का दर्जा खत्म हो गया और अब यहां सरकारी इमारतों पर सिर्फ तिरंगा ही नजर आएगा. इससे पहले जम्मू-कश्मीर में राज्य का झंडा फहराया जाता था अब वह प्रथा समाप्त हो चुकी है.

बता दें कि जम्मू-कश्मीर का अपना संविधान, झंडा और दंड संहिता होती थी, लेकिन अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद अब वहां भारतीय संविधान लागू होगा. सरकारी इमारतों पर तिरंगा लहराएगा और भारतीय दंड संहिता का ही पालन किया जाएगा. राज्य में पहले किसी बाहरी व्यक्ति को जमीन खरीदने पर भी पाबंदी थी.

लेकिन अनुच्छेद 370 समाप्त होने के बाद अब यहां किसी भी राज्य का व्यक्ति जमीन खरीद सकेगा और व्यापार कर सकेगा. जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के साथ ही मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा समाप्त कर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को दो अलग केंद्र शासित प्रदेशों में बांट दिया. इसी के साथ अब जम्मू-कश्मीर राज्य के राज्यपाल ही केंद्र शासित जम्मू एवं कश्मीर और केंद्र शासित लद्दाख के उपराज्यपाल होंगे.

बहरीन ने पीएम मोदी को दिया ‘द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां’ अवॉर्ड

First published: 25 August 2019, 13:12 IST
 
अगली कहानी