Home » जम्मू-कश्मीर » EC cancels Anantnag by-polls over worsening law and order situation
 

कश्मीर: EC ने अनंतनाग लोकसभा उपचुनाव फिर किया रद्द

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 May 2017, 10:51 IST
(फाइल फोटो/एएनआई)

कश्मीर घाटी में कानून व्यवस्था के खराब हालात को देखते हुए चुनाव आयोग ने 25 मई को प्रस्तावित अनंतनाग लोकसभा का उपचुनाव रद्द कर दिया है. आयोग के मुताबिक अभी घाटी में चुनाव कराने के लिए हालात ठीक नहीं हैं.

ये दूसरी बार है, जब अनंतनाग के चुनाव को रद्द करना पड़ा है. 12 अप्रैल को अनंतनाग में भी चुनाव होने थे, लेकिन हिंसा के बाद मतदान टल गया था. अब 25 मई की दूसरी तारीख भी रद्द कर दी गई है. बताया जा रहा है कि सुरक्षा बलों की कमी के चलते भी इस चुनाव को रद्द किया गया है. 

74 हजार जवानों की मांग नहीं पूरी हुई

अनंतनाग लोकसभा सीट उपचुनाव के लिए चुनाव आयोग ने केंद्र से अर्धसैनिक बल के 74,000 जवान मांगे थे. चुनाव आयोग ने गृह मंत्रालय से कहा था कि पैरा मिलिट्री की 740 कंपनियां उसे 12 मई तक मुहैया करा दी जाएं. एक कंपनी में करीब 100 अर्द्धसैनिक बल होते हैं.

घाटी की कानून व्यवस्था लगातार बिगड़ती जा रही है. सोमवार को ही कश्मीर में एक बैंक की कैश वैन पर आतंकवादियों ने हमला कर दिया था, जिसमें पांच पुलिसकर्मियों और दो बैंक कर्मचारियों की मौत हो गई थी. 

श्रीनगर उपचुनाव में हिंसा

श्रीनगर में 9 अप्रैल को मतदान के दौरान बड़े पैमाने पर हिंसा हुई थी. इस दौरान आठ नागरिकों की मौत हो गई थी, जबकि केवल 7.14 फीसदी लोगों ने अपना वोट डाला था. ये पिछले तीन दशक में राज्य में हुआ सबसे कम मतदान था. 

नियंत्रण रेखा के पास भी हालात काफी तनावपूर्ण है. सोमवार को पाकिस्तान ने मोर्टार और रॉकेट लॉन्चर से फायरिंग करते हुए सीजफायर फिर तोड़ दिया. इसी दौरान पाकिस्तानी सेना की बैट (बॉर्डर एक्शन टीम) के हमले में सेना के जेसीओ और बीएसएफ के हेड कांस्टेबल शहीद हो गए थे. जवानों के शव भी क्षत-विक्षत कर दिए गए. भारतीय सेना ने कहा है कि इस घिनौने कृत्य का माकूल जवाब दिया जाएगा.

First published: 2 May 2017, 10:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी