Home » जम्मू-कश्मीर » J&K: Some people fire the School Building in Anantnag area
 

जम्मू-कश्मीर: सीएम महबूबा मुफ्ती के गृहक्षेत्र अनंतनाग में भी फूंका गया स्कूल

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 October 2016, 13:28 IST
(एएनआई)

जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के गृहक्षेत्र अनंतनाग में रविवार को अज्ञात तत्वों ने एक स्कूल में आग लगा दी.

कश्मीर में लगभग बीते चार महीने से जारी हिंसा के बीच यह 25वां शिक्षण संस्थान है, जहां आगजनी की घटना सामने आई है.

इन पूरे मामले में सबसे भयावह पहलू यह है कि इन 25 संस्थानों में से अधिकांश सरकारी हैं और दक्षिण कश्मीर में स्थित हैं. जहां से खुद महबूबा मुफ्ती का ताल्लुक है.

इस मामले में एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि स्थानीय निवासियों ने अनंतनाग जिले के एशमुकाम स्थित केंद्रीय सरकार द्वारा संचालित जवाहर नवोदय विद्यालय में आग लगी देखी. सूचना मिलने के बाद दमकल विभाग के कर्मचारियों तुरंत घटनास्थल पर पहुंचे और आग पर काबू पा लिया. आग से भवन को कोई भारी नुकसान नहीं हुआ है.

इसके साथ ही अधिकारी ने यह भी कहा कि आग लगाने वाले उन असामाजिक तत्वों की पहचान कर ली गई है जो सुनियोजित साजिश के तहत विद्यालयों में आग लगा रहे हैं और जल्द ही उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा.

बीते 112 दिन से जारी हिंसा की वजह से घाटी में सारे स्कूल-विद्यालय बंद पड़े हुए हैं. इस हिंसा में अब तक 92 लोग मारे जा चुके हैं.

वहीं विद्यालयों के लगातार बंद होने से बच्चे और अभिभावक भी खासा परेशान हैं. खासकर बोर्ड की परीक्षा देने वाले बच्चे और उनके अभिभावक क्योंकि उनकी अंतिम परीक्षा अक्टूबर-नवंबर में होनी होती है.

अलगाववादी अपने विरोध प्रदर्शन से स्कूल को अलग करने के लिए तैयार नहीं हैं. उनका कहना है कि अशांति के इस दौर में स्कूलों को खोलना बच्चों की जान को खतरे में डालना है, लेकिन उनका कहना है कि विद्यालयों में आग लगाने की घटनाओं से उनका कोई वास्ता नहीं है.

इस मामले में वरिष्ठ अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी ने कहा कि स्कूलों में आग लगाने वाले कश्मीर की जनता के दुश्मन हैं.

राज्य सरकार ने कहा है कि स्कूल खुलें या न खुलें, वह नवम्बर के अंत तक सभी कक्षाओं की परीक्षा हर हाल में कराएगी. इन परीक्षाओं को अगले साल मार्च तक टालने की बच्चों और अभिभावकों की मांग को अनसुना कर दिया गया है.

First published: 31 October 2016, 13:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी