Home » जम्मू-कश्मीर » Jammu-kashmir: Governor vohra guides forces not to harm civilians at any form
 

जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल ने सुरक्षाबलों को दिए निर्देश, कार्रवाई में न हो नागरिकों को नुकसान

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 July 2018, 11:07 IST

जम्मू-कश्मीर में सेना के साथ हुई झड़प में 3 स्थानीय नागरिकों के मरने के बाद माहौल तनावपूर्ण है. प्रदर्शनकारियों के साथ झड़प में 3 नागरिकों की मौत और 2 अन्य घायल हो गए थे. कुलगाम की इस घटना पर जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल एनएन वोहरा ने प्रत्रिक्रिया जाहिर की. राज्यपाल ने इस घटना पर दुःख व्यक्त किया है.

साथ ही राज्यपाल ने घाटी की सुरक्षा की समीक्षा के लिए उच्च-स्तरीय बैठक बुलाई है. जिसमें घाटी की सुरक्षा से जुड़े मुद्दों पर समीक्षा की जाएगी. इस बैठक में थलसेना के उत्तरी कमान के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह भी शामिल हुए. राज भवन के प्रवक्ता के अनुसार राज्यपाल वोहरा ने आम लोगों की मौत पर दुख किया. साथ ही निर्देश दिए कि मानक संचालन प्रक्रिया (SOPs) का सख्ती से पालन किया जाए.

ये भी पढ़ें- बुरहान वानी की दूसरी बरसी पर अलगाववादियों का घाटी बंद, फिर रुकी अमरनाथ यात्रा

राज्यपाल ने निर्देश दिए कि कठिन परिस्थिति में भी नागरिक जीवन को पहुंचे और इसके लिए सशस्त्र बलों और राज्य पुलिस के बीच सशक्त सहयोगी कार्रवाई और तालमेल पर जोर दिया.गौरतलब है कि बीजेपी के पीडीपी से समर्थन वापस लेने के बाद से राज्य में राज्यपाल शासन लागू है.

 

क्या था पूरा मामला
सेना के साथ मुठभेड़ में जम्मू के कुलगाम के 3 नागरिकों की मौत हो गयी थी जिसमें एक 16 साल की एक लड़की भी शामिल थी. हिंसा की इन झड़पों के बाद राज्य में इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया गया. इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, मृतकों में शाक़िर अहमद(22), इरशाद अहमद(20) और एक नाबालिक लड़की का नाम अंदलीब है.

ये भी पढ़ें-  जम्मू-कश्मीर: सेना की गोली से नाबालिग लड़की समेत दो कश्मीरी युवकों की मौत के बाद घाटी सुलगी

गांववालों के अनुसार, ये झड़प तब शुरू हुई जब सुरक्षा बलों ने कुछ स्थानीय लोगों को बंदी बनाया. गौरतलब है कि अलगाववादी संगठन दुख्तरान-ए-मिल्लत की प्रमुख आसिया अंद्राबी की गिरफ्तारी के विरोध में कश्मीर में बंद का ऐलान किया गया. इस दौरान ये झड़प हुई.

इंटेलिजेंस के सूत्रों के मुताबिक, आतंकी बुरहान की बरसी पर आतंकी हमले से बचने के लिए जम्मू कश्मीर में श्रीनगर नेशनल हाईवे के 300 किलोमीटर के इलाके में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है.

 

 

First published: 8 July 2018, 11:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी