Home » जम्मू-कश्मीर » Jammu Kashmir Recruitment 2020: Govt will release advertisement for jobs for permanent residents of J&K
 

जम्मू-कश्मीर में निकलेंगी 10 हजार पदों के लिए सरकारी नौकरी, यहां जानें पूरी डिटेल्स

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 May 2020, 14:12 IST

Jammu Kashmir Recruitment 2020: जम्मू-कश्मीर सरकार (Government of Jammu Kashmir) जल्द ही 10 हजार पदों (10 Thousands Post) पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन (Notification) जारी करेगी. ये भर्तियां केवल जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के निवासियों के लिए होंगी. जिसमें डॉक्टर, पशुचिकित्सक, पंचायत लेखा सहायक और चौथी श्रेणी के पदों के लिए भर्ती की जाएगी. इस तेज भर्ती प्रक्रिया का जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल जी.सी.मुर्मू (Governor GC Murmu) ने जायजा लिया है. उन्होंने भर्ती प्रक्रिया को आसान और पारदर्शी बनाने के भी निर्देश दिए हैं.

शनिवार को जेकेएपी ने कहा कि स्थायी निवासी प्रमाण पत्र (PRC) और प्रवासी कार्ड को डोमिसाइल सर्टिफिकेट के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए. वहीं जेकेएपी के अध्यक्ष सैयद मोहम्मद अल्ताफ बुखारी ने त्वरित भर्ती प्रक्रिया का स्वागत किया है, जिसके तहत प्रदेश के स्थायी निवासियों के लिए लगभग 10,000 सरकारी नौकरियों का विज्ञापन निकाला जाएगा. बुखारी ने सरकार से चयन प्रक्रिया के दौरान मूलनिवास प्रमाणपत्र मांगने की बजाय अभ्यार्थियों के पीआरसी सर्टिफिकेट को बतौर प्रामाणिक आवासीय प्रमाण पत्र के रूप में स्वीकार करने की मांग की है.


IIT Recruitment: आईआईटी में जूनियर असिस्टेंट समेत इन पदों पर निकली वैकेंसी

उन्होंने कहा कि, “मैं जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल जी सी मुमूर् और पूरी त्वरित भर्ती समिति का स्वागत करता हूं जिन्होंने बेरोजगार युवाओं की भर्ती के लिए रिकॉर्ड समय में लगभग 10,000 पद निकाले हैं. इस भर्ती की अहम बातें ये हैं कि इस भर्ती प्रक्रिया में विधवाओं, बेसहाराओं, तलाकशुदा महिलाओं और बिन ब्याही मांओं को उचित प्रतिनिधित्व दिया जाएगा. इसके साथ ही उन परिवारों को भी प्राथमिकता दी जाएगी जिनका कोई सदस्य चौथी श्रेणी की सरकारी नौकरियों में नहीं है. दिहाड़ी मजदूरों/अनुबंध पर काम कर रहे लोगों को उनकी सेवा अवधि के आधार पर वेटेज दिया जाएगा.

सरकारी नौकरी करने का शानदार मौका, कोरोना वॉरियर्स बन करें लोगों की सेवा, जल्द करें अप्लाई

बता दें कि किसी पद पर चयन होने के बाद ही एक कैंडिडेट को डोमिसाइल सर्टिफिकेट देना पड़ेगा. आवेदन करते समय खुद से सत्यापित किया हुआ ऐफिडेविट जमा करना होगा. संबंधित एसडीएम चयन होने पर और जॉइनिंग से पहले उसका सत्यापन करेगा. जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने नए डोमिसाइल सर्टिफिकेट रूल्स 2020 को लागू कर दिया है. इसी के साथ प्रदेश में स्थानीय नागरिक प्रमाण पत्र (पीआरसी) की जगह डोमिसाइल सर्टिफिकेट जारी करने के लिए 15 दिन का समय निर्धारित किया गया है.

NHAI Recruitment 2020: राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण में इन पदों पर निकली वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई

Coronavirus lockdown: अब कैब एग्रीगेटर ओला करेगा 1400 कर्मचारियों की छंटनी

First published: 24 May 2020, 14:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी