Home » जम्मू-कश्मीर » MP Narendra Modi Jammu Kashmir Two Day visit from today inaugurate zojila Pass Tunnel and many projects
 

आतंकी हमलों के बीच पीएम मोदी का जम्मू-कश्मीर दौरा, इस बड़ी परियोजना का करेंगे शिलान्यास

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 May 2018, 10:15 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जम्मू-कश्मीर की दो दिवसीय यात्रा आज से शुरु हो रही है. इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी जोजिला सुरंग परियोजना का शिलान्यास करेंगे. ये परियोजना श्रीनगर को लेह-लद्दाख क्षेत्र से जोड़ेगी. टू-लेन वाली इस परियोजना में बनाई गई सुरंग एशिया की सबसे लंबी सुरंग होगी. ये सुरंग सात साल में बनकर तैयार होगी. इस सुरंग बनाने की परियोजना पर 6,809 करोड़ रुपए की लागत आएगी.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस सुरंग परियोजना से लोगों को कई परेशानियों से राहत मिलेगी. इस परियोजना में बनाई जा रही है 14.2 किमी लंबी सुरंग के बन जाने से जोजिला से गुजरने पर लगने वाला वक्त 3.5 घंटों से घटकर सिर्फ 15 मिनट हो जाएगावहीं पीएम मोदी के दौरे को देखते हुए राज्य में कड़ी सुरक्षा कर दी गई है. राजधानी श्रीनगर में पुलिस और सीआरपीएफ ने श्रीनगर और जम्मू के सभी प्रवेश और निकास मार्गों को भी सील कर दिया है. इसके साथ ही वाहनों की कड़ी जांच पड़ताल भी हो रही है.

पीएम मोदी जम्मू-कश्मीर की दो दिवसीय यात्रा के दौरान राज्य के तीन हिस्सों का दौरा करेंगे. इस दौरान वे विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. इस दौरान पीएम मोदी करगिल जिले के द्रास इलाके में जोजिला सुरंग परियोजना का शिलान्यास करेंगे. वहीं कश्मीर घाटी के बांदीपोरा जिले में 330 मेगावॉट किशनगंगा जलविद्युत परियोजना का उद्घाटन भी पीएम मोदी ही करेंगे.

पीएम मोदी इस दौरान श्रीनगर के रिंग रोड की आधारशिला भी रखेंगे. साथ ही जम्मू में 58 किलोमीटर लंबे जम्मू रिंग रोड का उद्घाटन करेंगे. यात्रा के दौरान पीएम मोदी शेर ए कश्मीर कृषि विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में भी भाग लेंगे.

वहीं कटरा से अर्धकुमारी की ओर जाने वाली तारकोटे मार्ग और वैष्णो देवी मंदिर में सियार दाबरी से भवन तक रोप-वे का उद्घाटन करना भी इस यात्रा में शामिल है. इसी के साथ पनबिजली परियोजना का उद्घाटन भी पीएम मोदी द्वारा ही किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- 'मोदी सरकार के 4 साल', पार्ट-1 : सबको घर देने वाली योजनाएं कितनी सफल रही ?

First published: 19 May 2018, 10:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी