Home » जम्मू-कश्मीर » NIA arrests seven seperatist leaders in terror funding case.
 

पाक टेरर फंडिंग: NIA ने 7 अलगाववादी नेताओं को किया गिरफ़्तार

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 July 2017, 15:28 IST
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने सोमवार को सात अलगाववादी नेताओं के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की. पाकिस्तान से टेरर फंडिंग की जांच कर रही एनआईए ने हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के 7 नेताओं को गिरफ्तार किया है. श्रीनगर से अब इन्हें आगे की जांच और पूछताछ के लिए दिल्ली लाया जा रहा है.

गिरफ्तार किए गए अलगाववादी नेताओं में फारूक अहमद डार उर्फ बिट्टा कराटे, नईम खान, शाहिद-उल-इस्लाम, अल्ताफ फंटूस, मेहराजुद्दीन, अयाज अकबर और पीर सैफुल्ला शामिल हैं. बिट्टा कराटे को दिल्ली से गिरफ्तार किया गया है, जबकि बाकी लोगों की गिरफ्तारी श्रीनगर से हुई है.

हाल ही में एक निजी न्यूज़ चैनल पर दिखाए गए स्टिंग ऑपरेशन में हुर्रियत नेता नईम खान कथित तौर पर यह स्वीकार कर रहे थे कि उन्हें हवाला के माध्यम से पाकिस्तान के आतंकी संगठनों से फंडिंग मिल रही है. इसी खुलासे के बाद एनआईए ने मामले की जांच शुरू की थी.

मई में एनआईए ने इस सिलसिले में कई अलगाववादी नेताओं से पूछताछ की थी. एनआईए की एक टीम ने तहरीक-ए-हुर्रियत के फारूक अहमद डार उर्फ 'बिट्टा कराटे' और जावेद अहमद बाबा उर्फ 'गाजी' से श्रीनगर में लगातार 4 दिनों तक पूछताछ की थी.

इसके बाद को इन दोनों को अपने बैंक खातों की जानकारी और संपत्ति के दस्तावेजों के साथ पूछताछ के लिए दिल्ली भी तलब किया गया था. स्टिंग ऑपरेशन के बाद नईम खान को गिलानी नेतृत्व वाले हुर्रियत ने निलंबित कर दिया था.

First published: 24 July 2017, 15:28 IST
 
अगली कहानी