Home » जम्मू-कश्मीर » PDP, NC and Congress to join hands to form govt in Jammu and Kashmir
 

PDP- कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस जम्मू-कश्मीर में बनाएंगे सरकार, ये होंगे मुख्यमंत्री

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 November 2018, 16:41 IST

जम्मू कश्मीर की तीन प्रमुख मुख्यधारा के राजनीतिक दलों- पीडीपी, एनसी और कांग्रेस ने सरकार बनाने के लिए हाथ मिलाने का फैसला किया है. राज्य विधानसभा में पीडीपी की 28 सीटें हैं, नेशनल कॉन्फ्रेंस की 15 और कांग्रेस की 12 सीटें हैं. 87 सदस्यीय सदन में तीनों पार्टियों के पास 55 सदस्य है जबकि सरकार बनाने के लिए 44 संख्या की जरूरत है. वरिष्ठ पीडीपी नेता और पूर्व वित्त मंत्री अल्ताफ बुखारी मुख्यमंत्री पद के दावेदार माने जा रहे है.

सूत्रों का कहना है कि पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती चाहती थी कि फारूक अब्दुल्ला गठबंधन का नेतृत्व करें, नेशनल कॉन्फ्रेंस ने सरकार का हिस्सा बनने और पीडीपी-कांग्रेस गठबंधन को बाहर से समर्थन देने का फैसला नहीं किया है. सूत्रों का कहना है कि बुखारी मुख्यमंत्री पद के लिए सर्वसम्मति से उम्मीदवार रहे हैं.

 

एक वरिष्ठ पीडीपी नेता ने अख़बार इंडियन एक्सप्रेस को बताया, "गठबंधन की शाम तक घोषणा की जाएगी और उसके बाद गठबंधन सहयोगी राज्यपाल और हिस्सेदारी का दावा पूरा करेंगे." एक वरिष्ठ नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता ने कहा कि दोनों प्रतिद्वंद्वी दलों ने जम्मू-कश्मीर की विशेष स्थिति की रक्षा के लिए हाथ मिलाया है.

 

एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि तीन प्रमुख राजनीतिक दलों ने गठबंधन करने का फैसला किया है, जबकि हर आशंका है कि केंद्र राज्यपाल से इस प्रक्रिया को रोकने के लिए असेंबली को भंग करने के लिए कहेंगे. हम दोनों तरीकों से खुश हैं.

ये भी पढ़ें : ट्रेनिंग के दौरान क्रैश हुआ विमान, अचानक आसमान से जमीन पर आ गिरा प्लेन

First published: 21 November 2018, 16:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी