Home » जम्मू-कश्मीर » PhD student from AMU, Terrorist, Inside Story, research scholar from Kupwara, Hizbul Mujahideen
 

पीएचडी करने वाला कश्मीरी युवक बना आतंकी, जानिए इनसाइड स्टोरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 January 2018, 10:50 IST

केंद्र सरकार जहां कश्मीरी युवकों को मुख्य धारा में लाने की कोशिशों में लगी है वहीं आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिद्दीन में फिर एक कश्मीरी छात्र के शामिल होने की खबर सामने आयी है. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के रिसर्च स्कॉलर मुनान बशीर वानी के कुछ दिन पहले अचानक गायब होने की खबर आयी थी.

मुनान बशीर वानी अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में एप्लाइड जियोलॉजी (Applied Geology) में पीएचडी कर रहा था. अब सोशल मीडिया में अचानक इस छात्र की तस्वीरें आयी हैं. इन तस्वीरों में वह अंडर बैरल ग्रेनेड लांचर के साथ देखा जा रहा है. बशीर वानी जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा का रहने वाला है.

कुछ दिन पहले ही जम्मू कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ कैंप पर हुए आतंकी हमले को अंजाम देने वालों में स्थानीय युवकों का नाम आया था. इस फिदायीन हमले में शामिल दो आतंकियों में से एक की उम्र महज 16 साल थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक त्राल का रहने वाला 16 वर्षीय आतंकी फरदीन अहमद खांदे 10वीं का छात्र था.

 

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार इस स्कॉलर छात्र के परिवार का कहना है कि ‘हमलोगों ने भी सोशल साइट पर उसकी (मुनान) तस्‍वीर देखी है. लेकिन, हमें अभी इस बारे में कुछ भी मालूम नहीं है कि वह आतंकी संगठन में शामिल हुआ है या नहीं. हम 4 जनवरी से ही उससे संपर्क नहीं कर पा रहे हैं. उसका मोबाइल फोन लगातार स्विच ऑफ है.'

परिवार ने कहा 'हमें लगता है कि उसने कुछ वजहों से फोन बंद कर दिया होगा या फिर फोन खो गया होगा. उससे संपर्क नहीं होने के कारण हम लोगों ने शनिवार (6 जनवरी) को पुलिस में गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई थी.’

जियोलॉजी में पीएचडी कर रहे मुनान बशीर वानी ने कुछ दिन पहले ही कश्मीर में आई बाढ़ के बाद जीआईएस तकनीक और रिमोट सेंसिंग को लेकर अपनी रिपोर्ट समिट की थी जिसके लिए उन्‍हें पुरस्‍कार भी मिला था.

कश्मीरी छात्रों के आतंकवादी संगठनों में शामिल होने की यह कोई पहली घटना नहीं है. पिछले साल अक्टूबर में फुटबॉल खिलाड़ी माजिद इरशाद खान एक आतंकवादी संगठन में शामिल हुआ था लेकिन उसने सरेंडर कर दिया था. 

First published: 8 January 2018, 10:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी