Home » जम्मू-कश्मीर » President Ram Nath Kovind has approved imposition of Governor’s rule in Jammu Kashmir with immediate effect
 

जम्मू-कश्मीर में लागू हुआ राज्यपाल शासन, राष्ट्रपति कोविंद ने किया ऐलान

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 June 2018, 8:27 IST

जम्मू-कश्मीर में बीजेपी द्वारा महबूबा मुफ्ती सरकार से अपना समर्थन वापस लेने के बाद महबूबा सरकार गिर गई. लिहाजा, अब जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन लागू कर दिया है, जिसको राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हरी झंडी दी है. बता दें कि मंगलवार को दोपहर बाद भाजपा ने तत्कालीन मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से अपना समर्थन वापस लिया था.

इसके बाद मंगलवार को करीब 3 बजे महबूबा मुफ्ती ने अपना सीएम पद का इस्तीफा राज्यपाल एन एन वोहरा को सौंप दिया था. इसी के साथ जम्मू-कश्मीर में पिछले तीन सालों से चली आ रहा पीडीपी-बीजेपी गठबंधन वाली महबूबा सरकार गिर गई. वहीं, किसी भी बड़ी पार्टी ने पीडीपी को समर्थन नहीं देने की बात कही है.

न्यूज एजेंसी एएनआई के ट्वीट के मुताबिक, अब जम्मू कश्मीर में गवर्नर रूल यानी राष्ट्रपति शासन तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है. बता दें कि पीडीपी से समर्थन वापस लेने के बाद बीजेपी ने राज्य में राज्यपाल शासन की मांग की थी, जिसे बुधवार को अमल में लाया गया.

मंगलवार को जम्मू-कश्मीर के गवर्नर नरिंद्र नाथ वोहरा ने देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को अपनी रिपोर्ट सौंपी थी. इस रिपोर्ट में कहा गया था कि संविधान के सेक्शन 92 के तहत राज्य में राज्यपाल शासन लागू किया जाए.

बता दें कि दिसंबर 2014 में हुए जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों में कोई भी पार्टी बहुमत नहीं हासिल कर पाई थी. इन चुनावों में जम्मू-कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट(पीडीपी) सबसे बड़ी पार्टी(28 सीटें) बनकर उभरी थी. जबकि 89 सीटों(2 नोमिनेट) वाले विधानसभा में भाजपा को 25 सीटें, जम्मू एंड कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस को 15 जबकि कांग्रेस के खाते में कुल 12 सीटें गई थीं.

First published: 20 June 2018, 8:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी