Home » जम्मू-कश्मीर » Srinagar: Three Hurriyat leaders detained by Srinagar Police NIA interrogation in Delhi
 

गिलानी के क़रीबी तीन हुर्रियत नेता गिरफ़्तार, छह अलगाववादी NIA के राडार पर

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 June 2017, 9:43 IST
हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के नेता सैयद अली शाह गिलानी और मीर वाइज उमर फ़ारूक़/ फ़ाइल फोटो

श्रीनगर पुलिस ने हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के गिलानी गुट के तीन नेताओं को गिरफ़्तार किया है. ये मामला कश्मीर में पत्थरबाजी और आतंकियों की फंडिंग से जुड़ा हुआ है. एक टीवी चैनल के स्टिंग ऑपरेशन में इसका खुलासा किया था. जिसमें कथित तौर पर कैमरे पर अलगाववादी नेता पाकिस्तान से पैसे लेकर कश्मीर घाटी में माहौल खराब करने की बात करते नजर आए थे. केंद्र सरकार ने एनआईए को इस मामले की जांच सौंपी थी.

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने अलगाववादी और हुर्रियत नेताओं को जांच के घेरे में लेकर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. इससे पहले श्रीनगर में हुर्रियत के गिलानी धड़े यानी सैयद अली शाह गिलानी के तहरीक-ए-हुर्रियत पार्टी के तीन नेताओं को गिरफ़्तार किया है. गिलानी के करीबी इन तीन नेताओं के नाम हैं- अयाज अकबर (पीआरओ), गिलानी का दामाद अल्ताफ फंटूश और मेहराजुद्दीन कलवल. 

गिलानी गुट के तीन नेताओं को NIA ने किया तलब

एनआईए ने कुल छह अलगाववादी और हुर्रियत नेताओं को पूछताछ के लिए दिल्ली तलब किया है. गिलानी के करीबी तीन नेताओं के अलावा बिट्टा कराटे, गाज़ी जावेद बाबा और नईम खान को भी एनआईए ने अपने दिल्ली स्थित मुख्यालय तलब किया है. इनसे पहले भी पूछताछ हो चुकी है.

एनआईए ने इसी महीने हिरासत में लिए गए गिलानी के तीन करीबी नेताओं के घर छापा मारा था. तहरीक-ए-हुर्रियत ने अपने तीन नेताओं की गिरफ्तारी की तस्दीक की है. घाटी में हालात बिगड़ने के बाद अब अलगाववादी नेताओं पर शिकंजा कसना तेज हो गया है. इससे पहले जेकेएलएफ के यासीन मलिक को भी गिरफ्तार किया जा चुका है.

First published: 28 June 2017, 9:43 IST
 
अगली कहानी