Home » जम्मू-कश्मीर » Subramanian Swamy says there should be a Hindu CM in Jammu and Kashmir
 

'जम्मू-कश्मीर में नेहरू के मुस्लिम CM का रिवाज बर्दाश्त नहीं, अब बनना चाहिए हिंदू CM'

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 July 2018, 15:05 IST

भाजपा के वरिष्ठ नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने एक बड़ा बयान दिया है. उ्नकी मांग है कि जम्मू-कश्मीर में किसी हिंदू को ही मुख्यमंत्री बनाया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू कश्मीर में मुस्लिम मुख्यमंत्री का रिवाज लेकर आए थे. जो अब बर्दाश्त के लायक नहीं हैं.

स्वामी ने कहा कि हम राज्य में बस हिंदू मुख्यमंत्री ही चाहते हैं. पीडीपी के पास अगर कोई हिंदू या सिख नेता है, तो हम उसे भी सीएम बना सकते हैं. जम्मू-कश्मीर में कोई मुस्लिम ही मुख्यमंत्री बन सकता है, जवाहर लाल नेहरू का थोपा यह ढर्रा बर्दाश्त नहीं होगा.

बता दें कि राज्य में सरकार बनाने के लिए बीजेपी जी-जान से जुट गई है. वह राज्य में अपना पहला सीएम बनाना चाहती है. इसके लिए वह हर तरह की राजनीतिक रणनीति अपना लेना चाहती है. अपना सीएम बनाने के लिए बीजेपी कोई भी मांग पूरी करने या कोई भी मंत्रालय देने के लिए तैयार है, लेकिन मुख्यमंत्री पद पर समझौता करने के लिए तैयार नहीं है.

भाजपा राज्य में सरकार बनाने के लिए पीडीपी के बागी विधायकों और दो विधायकों वाली पार्टी पीपुल्स कांग्रेस के चेयरमैन सज्जाद लोन से संपर्क में है. हालांकि बात सिर्फ सीएम पद को लेकर रुकी हुई है. बीजेपी राज्य में अपना पहला मुख्यमंत्री बनाने के अवसर को हाथ से नहीं जाने देना चाहती.

पढ़ें- मोदी के तंज पर कपिल सिब्बल का जवाब, भाजपा को कहा 'लिंच-पुजारी'

बता दें कि जम्मू और कश्मीर देश का एक मात्र मुस्लिम बाहुल्य राज्य है. यह 2019 के लोकसभा चुनावों के मद्देनजर बीजेपी के लिए खास महत्व रखता है. इसी को लेकर बीजेपी ने राज्य में पहली बार पीडीपी के साथ गठबंधन की सरकार बनाई थी. लेकिन फिलहाल ये गठबंधन टूट गया है.

वहीं सज्जाद लोन की पार्टी फिलहाल मौके को भुनाने चाहती है. सज्जाद लोन भी राज्य के सीएम बनना चाहते हैं लेकिन हाल-फिलहाल वह चुप हैं. उनकी पार्टी ने अपनी अलग से कोई राय नहीं रखी है और एक तरह से उनकी तरफ से पीडीपी के बागी विधायक ही पैरोकारी कर रहे हैं. 

First published: 9 July 2018, 14:22 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी