Home » जम्मू-कश्मीर » Terrorist Zakir Musa last video on Kashmir problem viral in social media
 

सामने आया जाकिर मूसा का आखिरी वीडियो, कश्मीर समस्या का बताया ये हल

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 May 2019, 12:18 IST

आतंकी जाकिर मूसा का एक वीडियो हालही में सामने आया है. जिसे उसका आखिरी वीडियो बताया जा रहा है. इस वीडियो में वह कश्मीर समस्या के हल की बात कर रहा है. आतंकी संगठन अंसार गजवात-उल-हिंद का प्रमुख जाकिर राशिद उर्फ जाकिर मूसा का ये वीडियो मुठभेड़ के दौरान का है.

इस वीडियो में वह कह रहा है कि उसके लिए दुआ करें. वीडियो में मूसा कहता नजर आ रहा है कि कश्मीर समस्या का हल हड़ताल नहीं बल्कि जिहाद में है. जाकिर मूसा इस वीडियो में अपनी रुखसती मांगते हुए लोगों से कह रहा है कि उसे दुआ में याद रखना. वह कहता नजर आ रहा है, 'चलिए बैठिए रब के हवाले अपनी दुआओं में याद रखिए. आज यौम--बद्र था. मेरे गुनाहों के मगफिरत के लिए दुआ करिए.’

मूसा कहता है कि, 'अपनी दुआओं में याद रखिएगा और बाकी साथियों की पूरी मदद करिएगा. उनका साथ दीजिए और अपना ख्याल रखिए. मगर यह पैगाम सभी तक पहुंचाइए, खासकर अपनी कौम को कि, कश्मीर का एकमात्र हल जिहाद में है.’

गुरुवार, 23 मई को मारा गया आतंकी जाकिर मूसा युवा कश्मीरी आतंकियों की नुमाइंदगी करता था. अपना आतंकी संगठन अंसार गजवात-उल-हिंद बनाने से पहले वह हिज्बुल का कमांडर भी रहा. लेकिन रिश्तों में आई कड़वाहट के बाद उसने हिज्बुल छोड़कर खुद का आतंकी संगठन बना लिया. उसने साल 2013 में चंडीगढ़ में एक इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ाई भी की थी लेकिन बाद में वह आतंकी बन गया और मारा गया.

उसके बाद वह हिज्बुल में शामिल हो गया. हिज्बुल से मतभेद होने के बाद उसने साल 2017 की जुलाई में अंसार गजवात-उल-हिंद का नाम का आतंकी संगठन बना लिया. इस आतंकी संगठन को जम्मू-कश्मीर में अल कायदा की शाखा कहा जाता था. इस आतंकी संगठन का मकसद ओसामा बिन लादेन के नक्शे कदम पर चल कर कश्मीर में इस्लामिक राज्य की स्थापना करना था.

First published: 27 May 2019, 12:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी