Home » जम्मू-कश्मीर » the last batch of 52 pilgrims departed for amarnath yatra in jammu-kashmir under tight security.
 

अमरनाथ यात्रा: बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए आखिरी जत्था रवाना

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 August 2017, 13:43 IST

अमरनाथ तीर्थयात्रा के लिए 52 श्रद्धालुओं का आखिरी जत्था कश्मीर घाटी के लिए शनिवार को रवाना हुआ. अधिकारियों के अनुसार, "तीर्थयात्रियों का जत्था तड़के 2.55 बजे भगवती नगर यात्री निवास से कड़ी सुरक्षा के बीच तीन वाहनों के काफिले में रवाना हुआ."

जम्मू क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) एसडी सिंह जामवाल ने कहा कि अब किसी भी यात्री को यात्रा के लिए जाने की अनुमति नहीं होगी, क्योंकि इस वर्ष यह यात्रा सात अगस्त को समाप्त हो रही है. अधिकारी ने कहा, "इस साल की अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू से रवाना होने वाला यह आखिरी जत्था है."

40 दिनों की यह वार्षिक यात्रा 29 जून से शुरू हुई थी और यह सात अगस्त को श्रावण पूर्णिमा के अवसर पर समाप्त होगी. इसी दिन रक्षाबंधन भी है. सात अगस्त की सुबह तीर्थस्थल में 'छड़ी मुबारक' लाई जाएगी, जिसके बाद मंदिर में अंतिम पूजा के साथ ही यात्रा समाप्त हो जाएगी.

इस साल शुक्रवार शाम तक करीब 2,58,414 श्रद्धालु अमरनाथ यात्रा कर चुके हैं. पिछले साल केवल 2.30 लाख तीर्थयात्रियों ने अमरनाथ यात्रा की थी. इस साल यात्रा के दौरान 48 श्रद्धालुओं की मौत हो गई. इनमें से आठ की मौत आतंकवादी हमले में और 17 की एक सड़क दुर्घटना में हुई, जबकि 23 श्रद्धालुओं की मौत स्वाभाविक कारणों से हुई.

First published: 5 August 2017, 13:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी