Home » जम्मू-कश्मीर » Top JeM commander Noor Mohammad Tantray killed in Kashmir's Pulwama, was involved in multiple terror acts in jammu kasmir
 

जैश-ए-मोहम्मद के चार फुट के कमांडर को सुरक्षाबलों ने मार गिराया

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 December 2017, 14:57 IST

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी मिली है. मंगलवार को सुरक्षाबलों ने पाक समर्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के खूंखार आतंकी को मार गिराया है. सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में साउथ कश्मीर में जैश के कमाडंर नूर मोहम्‍मद तांत्रे को मार गिराया है. ये मुठभेड़ पुलवामा के सेम्पोरा में मंगलवार तड़के हुई. 

सोमवार शाम पुलवामा जिले के सेम्पोरा में सेना को कुछ आतंकियों के छिपे होने की खबर मिली थी. इसी दौरान सेना की राष्ट्रीय राइफल्स और जम्मू-कश्मीर पुलिस के स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप ने सर्च ऑपरेशन शुरू किया. इसी दौरान आतंकियों ने जवानों पर फायरिंग शुरू कर दी. इसके बाद सुरक्षाबलों की जवाबी कार्रवाई में नूर मोहम्‍मद तांत्रे मारा गया.

कश्मीर के आईजीपी मुनीर खान ने बताया, "हमें एक आतंकी के मौजूद होने की सूचना मिली थी. ये आतंकी जैश-ए-मोहम्मद द्वारा की गई कई आतंकी वारदातों का मास्टरमाइड था." उन्होंने बताया कि आतंकी के पास से एकAK-56, एक पिस्तौल और मैगजीन बरामद हुई है. 

साल 2003 में दिल्ली पुलिस ने नूर मोहम्‍मद तांत्रे को गिरफ्तार किया था. 47 साल का नूर मोहम्मद पुलवामा जिले के त्राल का रहने वाला था और वह पेशे से इंजीनियर था. नूर की हाइट महज 3 फीट थी. जैश के इस कमाडंर को को दिल्‍ली में हुए एक आतंकी हमले के आरोप में अदालत ने उम्र कैद की सजा सुनाई थी.

उम्रकैद की सजा सुनाए बाद से वह श्रीनगर की जेल में सज़ा काट रहा था. उसकी अपील पर सुनवाई करते हुए जम्‍मू-कश्‍मीर हाईकोर्ट ने उसे पेरोल दी थी. पेरोल में छूटने के बाद ये फरार हो गया. नूर मोहम्मद को इसी साल साउथ कश्मीर में जैश का कमांडर बनाया गया था.

नूर मोहम्‍मद हाल ही में जम्मू-कश्मीर में हुए बड़ी आतंकी हमले में शामिल था. इस साल एक अक्टूबर को श्रीनगर एयरपोर्ट के पास सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) शिविर पर हुए आतंकी हमले में शामिल था. इतना ही नहीं ये जैश का ये खूखांर कमांडर आतंकी उरी हमले में भी शामिल था. 

First published: 26 December 2017, 14:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी