Home » जम्मू-कश्मीर » Omar Abdullah: On Kashmir issue, We can't accused only Pakistan
 

उमर अब्दुल्ला: कश्मीर समस्या के लिए सिर्फ पाकिस्तान जिम्मेदार नहीं

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:38 IST
(एजेंसी)

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने कश्मीर विवाद पर एक विवादास्पद बयान दिया है. अब्दुल्ला ने कहा कि कश्मीर में अशांति का ठीकरा सिर्फ पाकिस्तान पर नहीं फोड़ा जा सकता, क्योंकि यह राज्य के लोगों से संवाद नहीं कर रही सरकार की ‘गलतियों’ का नतीजा है.

बारामुला में नेशनल कांफ्रेंस के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उमर ने कहा कि इस गलतफहमी में नहीं रहें कि कश्मीर में आग पाकिस्तान ने लगाई है. यह हमारी गलतियों का नतीजा है.

उमर ने कहा कि घाटी में मौजूदा राजनीतिक हालात या अशांति के लिए सिर्फ पाकिस्तान को जिम्मेदार करार देना सच को तोड़-मरोड़कर पेश करने जैसा है.

उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर की लोगों की राजनीतिक भावना तब भी वैसी ही थी जब कोई बाहरी दखल नहीं था और यह राजनीतिक भावना ही राज्य के विशेष दर्जे का आधार है, जिसे संविधानेत्तर तंत्रों के जरिए कमजोर किया गया है.

अब्दुल्ला ने कहा कि कश्मीर में राजनीतिक मुद्दा ‘ऐतिहासिक भूल’ और नई दिल्ली में ‘एक के बाद एक आई सरकारों की ओर से तोड़े गए वादे हैं.’

उमर ने कहा कि हालात आज कई गुना ज्यादा बिगड़ गए हैं क्योंकि मौजूदा केंद्र सरकार यह मानने को भी तैयार नहीं है कि कश्मीर में कोई समस्या है.उन्होंने कहा कि कभी विपक्ष में रहीं महबूबा मुफ्ती और आज के महबूबा सरकार में बहुत ज्यादा फर्क नहीं है.

First published: 4 December 2016, 11:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी