Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » 12 thousand Unemployed youth will get jobs in Haryana know here full details
 

Jobs: हरियाणा में 12000 बेरोजगार युवाओं को मिलेगा रोजगार, शैक्षिक योग्यता के हिसाब से यहां मिलेगी नौकरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 October 2020, 12:25 IST

Jobs in Haryana: कोरोना के चलते अपनी नौकरी गंवा चुके युवाओं को जॉब करने का अब एक और मौका मिलने जा रहा है. दरअसल, मिलेनियम सिटी के औद्योगिक क्षेत्र मानेसर वेयरहाउस हब बनेने जा रहा है. जहां राज्य के 12 हजार युवाओं को रोजगार मिलेगा. इसके अलावा इससे महिला उद्यमियों के लिए बुनियादी ढांचे को बढ़ावा भी मिलेगा. दरअसल, खट्टर सरकार ने एक ऑनलाइन विपणन कंपनी को मानेसर पातली हाजीपुर में एशिया का सबसे बड़ा आपूर्ति केंद्र बनाने की मंजूरी दी है. आपूर्ति केंद्र बनने से यहां रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे. वहीं, प्रदेश सरकार यह भी घोषणा कर चुकी है कि इन कंपनियों में 75 प्रतिशत स्थानीय युवाओं को ही रोजगार दिया जाएगा.

इसी मकसद से प्रदेश सरकार की तरफ से वेयरहाउस हब बनाने की इस योजना को हरी झंडी दे दी गई है. हरियाणा राज्य औद्योगिक और आधारभूत अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड (HSIIDC) ने फ्लिपकार्ट समूह को 140 एकड़ जमीन आवंटित कर दी है. बुधवार को एचएसआईआईडीसी के चेयरमैन और मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर की मौजूदगी में कार्यकारी अधिकार प्राप्त समिति ने इसको अपनी मंजूरी दे दी गई. जानकारी के मुताबिक, लॉजिस्टिक पार्क परियोजना का पहला चरण 2022 तक चालू हो जाएगा. इस पार्क के समग्र विकास में 3500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत आने की संभावना है.


UPSSSC Recruitment 2020: कृषि विभाग में ग्रुप सी के 2400 से अधिक पदों पर निकलेंगी वैकेंसी, ये होगी शैक्षणिक योग्यता

इससे हरियाणा के 12,000 से अधिक युवाओं को रोजगार मिलेगा. इससे विक्रेताओं, एमएसएमई, महिला उद्यमियों के लिए बुनियादी ढांचे को बढ़ावा मिलेगा. साथ ही कंपनी प्रदेश में विक्रेताओं, एमएसएमई और किराना के साथ जुड़ने और उन्हें बाजार का अवसर प्रदान करने में सक्षम होगी. बता दें कि ई-कॉमर्स कंपनियों की वेयरहाउस की बढ़ती मांग को देखते हुए एचएसआईआईडीसी ने मानेसर के पातलीहाजीपुर में 285 एकड़ में वेयरहाउसिंग हब स्थापित किया है. सरकारी ने यहां की जमीन 3.09 करोड़ रुपये प्रति एकड़ की कीमत पर आवंटित की गई. यहां सभी बुनियादी सुविधाएं कंपनी की तरफ से तैयार की जाएंगी.

NLC Recruitment 2020: एलएनसी इंडिया लिमिटेड में इन पदों पर निकली वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

एचएसआईआईडीसी के मुताबिक, कंपनी अगले 3 से 5 सालों में इस भूमि पर एक लॉजिस्टिक पार्क स्थापित करेंगी, जिसमें पांच मिलियन वर्ग फीट का कुल निर्मित क्षेत्र होगा. इसे दो से तीन चरणों में विकसित किया जाएगा. जहां कंपनी अपने कर्मियों के लिए कौशल विकास और प्रगति को सुनिश्चित करने के लिए आपूर्ति व वितरण की बारीकियों पर प्रशिक्षण भी देगी. आईएमटी इंडस्ट्रियल एसोसिएशन मानेसर के अध्यक्ष, पवन यादव का कहना है कि प्रदेश की उन्नति और औद्योगिक क्रांति के लिए वेयरहाउस और लॉजिस्टिक भी जरूरी है. मानेसर में औद्योगिक क्षेत्र के नजदीक वेयरहाउस हब एचएसआईआईडीसी ने बनाया है. इसमें से 140 एकड़ जमीन ऑनलाइन कंपनी ने ली है तो यह जिला गुरुग्राम और प्रदेश के लिए भी बहुत बड़ी बात है. इससे औद्योगिक गति को और तेजी मिलेगी.

Post Office GDS Recruitment: डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, दसवीं पास करें अप्लाई

First published: 9 October 2020, 12:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी