Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » Air Force Common Admission Test 2019 graduates can apply for AFCAT
 

Air Force में इन पदों पर निकली वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 December 2019, 14:12 IST

Air Force Recruitment 2019: भारतीय वायु सेना ने एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट-2019 (AFCAT) के लिए आवेदन मांगे हैं. इस परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार का विज्ञान विषयों के साथ स्नातक होना अनिवार्य है. आवेदन प्रक्रिया 1 दिसंबर 2019 से शुरु हो चुकी है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदार 30 दिसंबर 2019 तक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

संस्था का नाम- भारतीय वायु सेना (Indian Air Force)


परीक्षा का नाम- एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट

पद नाम- AFCAT Entry (फ्लाइंग ब्रांच), AFCAT Entry (ग्राउंड ड्यूटी टेक्निकल), AFCAT Entry (ग्राउंड ड्यूटी नॉन टेक्निकल), NCC Special Entry (फ्लाइंग)

शैक्षिक योग्यता- 1. AFCAT Entry (फ्लाइंग ब्रांच) के पदों के लिए उम्मीदवार का गणित, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान विषयों के साथ कम से कम 60 फीसदी अंकों के साथ स्नातक या इंजीनियरिंग की परीक्षा पास की हो. इन पदों के लिए उम्मीदवार की आयु कम से कम 20 साल और अधिकतम 24 साल होनी चाहिए. 

2. AFCAT Entry (ग्राउंड ड्यूटी टेक्निकल) की एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग इलेक्ट्रोनिक्स के पदों के लिए उम्मीदवार का कम से कम 60 फीसदी अंकों के साथ गणित, भौतिक विज्ञान और रसायन विज्ञान विषयों के साथ बारहवीं या इंजीनियरिंग की डिग्री होना अनिवार्य है. वहीं एयरोनॉटिक्स इंजीनयरिंग मैकेनिकल के पदों के लिए उम्मीदवार का कम से कम 60 फीसदी अंकों के साथ गणित, भौतिक विज्ञान और रसायन विज्ञान विषयों के साथ बारहवीं या मैकेनिकल इंजीनियरिंग/एयरोनॉटिक्स में इंजीनियरिंग की डिग्री होना अनिवार्य है. इन पदों के लिए उम्मीदवार की आयु कम से कम 20 साल और अधिकतम 26 साल होनी अनिवार्य है.

3. AFCAT Entry (ग्राउंड ड्यूटी नॉन टेक्निकल) एडमिनिस्ट्रेशन लॉजिस्टिक के पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का किसी भी विषय में कम से कम 60 फीसदी अंकों के साथ स्नातक होना अनिवार्य है. या उम्मीदवार ने किसी भी विषय में कम से कम 60 फीसदी अंकों के साथ परा स्नातक (मास्टर डिग्री) की हो. वहीं अकाउंट के पदों के लिए उम्मीदार का कम से 60 फीसदी अंकों के साथ बी.कॉम या 50 फीसदी अकों के साथ एम.कॉम होना चाहिए.

इसके अलावा एजूकेशन के पदों के लिए उम्मीदवार का कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ एजूकेशन में मास्टर डिग्री होना अनिवार्य है. वहीं पर्यावरण के पदों के लिए उम्मीदवार का पर्यावरण विषय के साथ उम्मीदवार का मास्टर डिग्री होना अनिवार्य है. इन सभी पदों के लिए उम्मीदवार की आयु कम से कम 20 साल और अधिकतम 26 साल होनी चाहिए.

 

4. NCC Special Entry (फ्लाइंग) के पदों के लिए उम्मीदवार का एनसीसी एयर विंग सीनियर डिवीजन सी सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है. इन पदों के लिए उम्मीदवार की आयु कम से कम 20 साल और अधिकतम 24 साल होनी चाहिए.

आवेदन शुल्क- सभी उम्मीदवारों को 250 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. NCC Special Entry/Metrology Entry के पदों के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा.

महत्वपूर्ण तिथियां-

आवेदन शुरु होने की तिथि- 1 दिसंबर 2019

आवेदन करने की आखिरी तिथि- 30 दिसंबर 2019

कैसे करें आवेदन- इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार भारतीय वायु सेना की आधिकारिक वेबसाइट https://afcat.cdac.in/afcatreg/ पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-

बिहार पुलिस में इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, ग्रेजुएट करें अप्लाई

Indian Navy Recruitment 2019: नेवी में नौकरी का शानदार मौका, ऐसे करें अप्लाई

Mahagenco Recruitment 2019: इन पदों पर निकली वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता

First published: 2 December 2019, 14:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी