Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » Anganwadi workers in Bihar will get increase in remuneration, Cm Nitish kumar has announced
 

आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका के वेतन के हुई बंपर बढ़ोतरी, किसानों को भी मिली ये सौगात

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 December 2018, 13:13 IST

बिहार सरकार ने आंगनबाड़ी सेविकाओं और सहायिकाओं के वेतन में बढ़ोतरी की घोषणा की है. राज्य कैबिनेट की मंगलवार को हुई बैठक में मानदेय बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में की गई इस बैठक में आंगनबाड़ी कर्मियों के अलावा सात अन्य प्रस्तावों को भी स्वीकृति मिली.

मंत्रिमंडल सचिवालय के विशेष सचिव उपेंद्र नाथ पांडेय मीडिया कर्मियों से बात करते हुए ये बात बताई. वैसे अगर देखा जाए तो राज्य का सरकार ये फैसला काफी सराहनीय है क्योंकि आंगनबाड़ी कर्मियों की आर्थिक हालात अच्छी नहीं होती वे गरीब परिवार से आती हैं.

ये भी पढ़ें-NHM: स्वास्थ्य विभाग में निकली बंपर नौकरियां, 10 हजार पदों पर होगी भर्ती, जानें अपने ब्लॉक की वैकेंसी

वर्तमान में आंगनबाड़ी सेविकाओं को 3,000 रुपये मिलता मिलता है जिसे बढ़ाकर 4,500 रुपये प्रतिमाह कर दिया गया है, जबकि मिनी आंगनबाड़ी केंद्र की सेविकाओं का मानदेय 2,250 रुपये से बढ़ाकर 3,500 रुपये प्रतिमाह कर दिया गया है. जबकि इसी तरह आंगनबाड़ी सहायिकाओं का मानदेय 1,500 रुपये से बढ़ाकर 2,250 रुपये मासिक कर दिया गया है.

राज्य कैबिनेट की बैठक में किसानों के लिए भी बड़ी घोषणा की गई. सब मिशन अनएग्रीकल्चरल मेकेनाइजेशन के तहत वित्तीय वर्ष 2018-19 में किसान कल्याण अभियान के अंतर्गत चयनित 13 जिलों में किसानों को सब्सिडी के साथ कृषियंत्र उपलब्ध कराने के लिए 32़ 50 करोड़ रुपये की मंजूरी मिली.

First published: 19 December 2018, 13:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी