Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » Assistant Professor Recruitment 2020: 4638 assistant professor recruitment in 13 universities in Bihar
 

इस राज्य के विश्वविद्यालयों में होगी साढे चार हजार से अधिक असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 September 2020, 14:26 IST

Assistant Professor Recruitment 2020: विभिन्न विषयों में पीएचडी कर चुके युवाओं के लिए ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि बिहार के 13 परंपरागत विश्वविद्यालयों में 52 विषयों के रिक्त पदों पर असिस्टेंट प्रोफसर के भर्ती होने वाली है. राज्य के इन विश्वविद्यालयों में 4638 पदों पर सहायक प्राध्यापकों की नियुक्ति होनी है. इसके लिए बिहार सरकार ने बिहार राज्य विश्वविद्यालय सेवा आयोग को इन पदों पर नियुक्ति की अधिसूचना भेज दी है. अब आयोग जल्द इन पदों को विज्ञापित पर अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित करेगा.

बिहार शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने राज्य विश्वविद्यालय सेवा आयोग को रविवार को अधियाचना भेजने की जानकारी दी. विभाग के विशेष सचिव गिरिवर दयाल सिंह के हस्ताक्षर से विषयवार और विश्वविद्यालय वार इन रिक्तियों की अधियाचना आयोग को भेजी गई है. वहीं आयोग के चयरमैन डा. राजवर्द्धन आजाद ने राज्य सरकार से अधियाचना मिलने की पुष्टि की. जिसे लेकर कहा गया है कि आयोग सहायक प्राध्यापक की नियुक्तियों को लेकर पहले से तैयारी कर रहा है. अब जल्द ही इसके लिए विज्ञापन प्रकाशित कर आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे.


MP Sarkari Naukri 2020 : मध्य प्रदेश एनएचएम में 3800 पदों पर निकली वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

गौरतलब है कि बिहार में नवगठित विश्वविद्यालय सेवा आयोग से पहली बार नियुक्ति की प्रक्रिया संचालित होगी. इसके साथ ही राजभवन द्वारा सहायक प्राध्यापकों की नियुक्ति के लिए अधिसूचित कानून के मुताबिक भी पहली बार ही नियुक्ति की जाएगी. इसमें मनोविज्ञान विषय में सबसे अधिक 424 पद, अर्थशास्त्र में 368 पद, इतिहास में 316 पद, हिन्दी में 292, राजनीति विज्ञान में 280, अंग्रेजी में 253 जबकि भूगोल में 142 पदों पर नियुक्ति की अधियाचना की गई है. बताया जाता है कि शेष 45 विषयों में रिक्तियां तीन अंकों से कम में हैं. सभी विषयों को मिलाकर विषयवार सबसे अधिक रिक्तियां 856 पदों पर ललित नारायण मिथिला विवि जबकि सबसे कम 2 पदों पर मौलाना मजहरुल हक अरबी-फारसी यूनिवर्सिटी में होंगी.

ITBP Recruitment 2020: भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल में निकली वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन

शिक्षा विभाग के मुताबिक इन रिक्तियों की गणना 31 दिसम्बर 2019 तक के आधार पर की गई हैं. सहायक प्राध्यापकों के लिए राज्यपाल सह कुलाधिपति द्वारा पिछले ही माह अधिसूचित 'बिहार के विश्वविद्यालयों में सहायक प्राध्यापकों के पदों पर नियुक्ति परिनियम-2020' के तहत सहायक प्राध्यापकों की बहाली होगी. इसमें एकेडमिक कैरियर के लिए 100 जबकि साक्षात्कार के लिए 15 अंक तय किए हैं. कुल 115 अंकों में से प्राप्त अंकों के योग के आधार पर अभ्यर्थियों की मेधा सूची बनेगी. इसके लिए उम्मीदवार की अधिकतम आयु 55 साल तय है. नियुक्ति अखिल भारतीय स्तर पर विज्ञापन के तहत होगी. नियुक्ति में एकेडमिक कैरियर के लिए तय किए गए 100 अंकों में 80 अंक एकेडमिक स्कोर जबकि 10 अंक शोध प्रकाशन पर तथा 10 अंक शिक्षण अनुभव पर है.

RRB NTPC Exam 2020: रेलवे एनटीपीसी भर्ती का एप्लीकेशन स्टेटस ऐसे करें चेंक, ये रहा लिंक

First published: 21 September 2020, 14:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी