Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » Ayushman mitra recruitment 2018 starts for 1 lakh vacancy, 12th pass apply for this jobs
 

12वीं पास के लिए इस विभाग में निकली बंपर वैकेंसी, 01 लाख पदों पर होगी भर्ती

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 September 2018, 17:30 IST

मोदी सरकार ने देश के बेरोजगार युवाओं को बड़ी खुशखबरी दी है. केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत योजना के लिए 01 लाख आयुष्मान मित्र (Ayushman Mitra) की भर्ती करेगी. इन पदों पर भर्ती की प्रक्रिया 24 सितंबर से शुरू हो रही है. 12वीं पास युवा इस नौकरी के लिए अप्लाई कर कर सकते हैं. जिन उम्मीदवारों की आयु 18 से 40 साल के बीच हो वे आवेदन कर सकते हैं.

केंद्र सरकार द्वारा अधिकृत एजेंसियां इन पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगी. कैंडिडेट्स का सिलेक्शन फेस टू फेस इंटरव्यू और ऑनलाइन इंटरव्यू के माध्यम से किया जाएगा.   इस योजना से जुड़े अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक,  चयनित उम्मीदवारों को नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन, मिनिस्ट्री ऑफ आईअी एंड  इलेक्ट्रॉनिक्स तथा कॉमन सर्विस सेंटर के माध्याम से ट्रेनिंग कराई जाएगी.

ऐसे करें आवेदन

इच्छुक उम्मीदवार abnhpm.gov.in पर लॉग-इन कर आवेदन कर सकते हैं.

कितनी होगी सैलरी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आयुष्मान मित्र को 15 हजार रुपए प्रति महीने की सैलरी मिलेगी. हालांकि सैलरी राज्य, शहर और इलाके के हिसाब से कम ज्यादा हो सकती है

आयुष्मान मित्र के कार्य

आयुष्मान मित्र को सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिटल्स में तैनात किया जाएगा. मरीज की डीटेल चेक  करना, उनकी समस्याओं का निवारण करना, उनके बिल को क्लीयर कराने का काम स्वास्थ्य मित्र का होगा. मरीजों को आयुष्मान मित्र के जरिए ही अस्पतालों में इलाज मिल सकेगा.
 

First published: 23 September 2018, 17:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी