Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » Bihar Army Bharti Rally 2019: Apply online for various post of Indian Army at joinindianarmy.nic.in
 

Bihar Army Bharti Rally: भारतीय सेना में शामिल होने का शानदार मौका, जल्द करे अप्लाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 December 2019, 16:11 IST

Bihar Army Bharti Rally 2019 : अगर आप भारतीय सेना में शामिल होकर देश सेवा करना चाहते हैं तो ये आपके लिए सुनहरा मौका है. दरअसल, भारतीय सेना (Indian Army) बिहार में भर्ती रैली (Bharti Rally) का आयोजन करने जा रही है. इस भर्ती रैली में आठवीं पास से लेकर बारहवीं पास तक के युवा शामिल हो सकते हैं. जिसके लिए उम्मीदवारों को आवेदन करना होगा. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार 19 जनवरी 2020 तक भारतीय सेना के रिक्रूटमेंट पॉर्टल पर लॉगइन कर आवेदन कर सकते हैं.

आर्मी भर्ती रैली 2019


पद नाम- सैनिक सामान्य ड्यूटी (Soldier General Duty), सैनिक टेक्निकल/सैनिक टेक्निकल एविएशन/एम्युनिशन एग्जामिनर, सैनिक नर्सिंग असिस्टेंट, सैनिक क्लर्क/स्टोर कीपर टेक्निकल/इन्वेंटरी मैनेजमेंट, सैनिक ट्रेड्समैन

शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा एवं शारीरिक योग्यता- 1. सैनिक (सामान्य ड्यूटी) के पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का किसी भी विषय में कम से कम 45 फीसदी अंकों के साथ दसवींं पास होना जरूरी है. इन पदों के लिए उम्मीदवार की आयु कम से कम 17 साल 6 महीना और अधिकतम 21 साल होनी चाहिए. उम्मीदवार की लंबाई कम से कम 170 सेमी और सीने की माप 77-82 सेमी होना जरूरी है.

2. सैनिक टेक्निकल/सैनिक टेक्निकल एविएशन/एम्युनिशन एग्जामिनर के पदों के लिए उम्मीदवार का गणित, भौतिक विज्ञान और रसायन विज्ञान विषयों के साथ कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ बारहवीं पास होना चाहिए. वहीं उम्मीदवार की आयु कम से कम 17 साल 6 महीना और अधिकतम 23 साल होनी चाहिए. उम्मीदवार की लंबाई कम से कम 170 सेमी और सीने की माप 77-82 सेमी होना जरूरी है.

3. सैनिक नर्सिंग असिस्टेंट के पदों के लिए उम्मीदवार का जीव विज्ञान, भौतिक विज्ञान और रसायन विज्ञान विषयों के साथ कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ बारहवीं पास होना चाहिए. वहीं उम्मीदवार की आयु कम से कम 17 साल 6 महीना और अधिकतम 23 साल होनी चाहिए. उम्मीदवार की लंबाई कम से कम 170 सेमी और सीने की माप 77-82 सेमी होना जरूरी है.

4. सैनिक क्लर्क/स्टोर कीपर टेक्निकल/इन्वेंटरी मैनेजमेंट के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी विषय में कम से कम 60 फीसदी अंकों के साथ बारहवीं पास होना अनिवार्य है. वहीं उम्मीदवार की आयु कम से कम 17 साल 6 महीना और अधिकतम 23 साल होनी चाहिए. उम्मीदवार की लंबाई कम से कम 162 सेमी और सीने की माप 77-82 सेमी होना जरूरी है.

5. सैनिक ट्रेड्समैन (10वीं पास) के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी विषय में कम से कम 33 फीसदी अंकों साथ दसवीं पास होना चाहिए. वहीं उम्मीदवार की आयु कम से कम 17 साल 6 महीना और अधिकतम 23 साल होनी चाहिए. उम्मीदवार की लंबाई कम से कम 170 सेमी और सीने की माप 76-81 सेमी होना जरूरी है.

6. सैनिक ट्रेड्समैन (8वीं पास) के पदों के लिए उम्मीदवार का आठवीं पास होना जरूरी है. उम्मीदवार की आयु कम से कम 17 साल 6 महीना और अधिकतम 23 साल होनी चाहिए. उम्मीदवार की लंबाई कम से कम 170 सेमी और सीने की माप 76-81 सेमी होना जरूरी है.

आवेदन शुल्क- किसी भी वर्ग के उम्मीदवरों को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा.

भर्ती वाले जिलों के नाम- अरवाल, औरंगाबाद, गया, जमुई, जहानाबाद, कैमूर, लखीसराय, नालंदा, नवादा, रोहतास और शेखपुरा

महत्वपूर्ण तिथियां-

आवेदन शुरु होने की तारीख- 6 दिसंबर 2019

आवेदन करने की आखिरी तारीख- 19 जनवरी 2020

कैसे करें आवेदन- इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार भारतीय सेना (Indian Army) की आधिकारिक वेबसाइट https://joinindianarmy.nic.in/ पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं.

बैंक ऑफ महाराष्ट्र में इन पदों पर निकली वैकेंसी, ग्रेजुएट उम्मीदवार करें अप्लाई

Bank Of Maharashtra Recruitment : स्पेशल ऑफिसर के पदों पर निकली वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई

Indian Air Force में इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, 12वीं पास करें अप्लाई

First published: 12 December 2019, 16:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी