Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » Bihar Disaster Management Various Post Recruitment 2019 apply soon
 

आपदा प्रबंधन विभाग में इन पदों पर निकली वैकेंसी, जानिए शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 November 2019, 16:23 IST

अगर आपने कम पढ़ाई की है या बिल्कुल पढ़ाई नहीं लेकिन फिर भी सरकारी नौकरी की चाहत रखते हैं तो चिंता की कोई बात नहीं है. क्योंकि बिहार आपदा प्रबंधन विभाग ने नाई, स्वीरपर और वाटर करियर जैसे कुछ पदों के लिए आवेदन मांगे हैं. उम्मीदवारों को आवेदन ऑफलाइन माध्यम से भेजने होंगे. आवेदन प्रक्रिया 6 नवंबर 2019 से शुरु हो चुकी है.

इच्छुक उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया शुरु होने के एक महीने के भीतर आवेदन पत्र भरकर डाक द्वारा विभाग के पते पर भेज सकते हैं. 40 साल के उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी. इन पदों के लिए कोई भी शैक्षिक योग्यता नहीं है यानी जिन लोगों ने पढ़ाई नहीं की वह भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकेत हैं. हालांकि संबंधित पद के लिए उम्मीदवार को वर्क नॉलेज होना जरूरी है.

बिहार आपदा प्रबंधन विभाग ने स्वीपर, धोबी,नाई, कुक, वाटर करियर, के कुल 138 पदों के लिए आवेदन मांगे हैं. उम्मीदवारों को 45 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. आवेदन शुल्क पोस्ट ऑफिस के पोस्टल स्टाम्प टिकट के जरिए देना होगा. अगर आप भी इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो बिहार आपदा प्रबंधन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट http://www.disastermgmt.bih.nic.in/ पर विजिट करें. यहां से आवेदन पत्र डाउनलोड कर लें. उसके बाद पूरे आवेदन पत्र को ठीक-ठीक भर कर डाक द्वारा विभाग के पते पर भेजें.

ये भी पढ़ें-

IBPS RRB Officer Scale I, II, III के इंटरव्यू कॉल लेटर जारी, ऐसे करें डाउनलोड

दिल्ली पुलिस में हेड कांस्टेबल बनने का शानदार मौका, आवेदन की आखिरी तारीख नजदीक

दसवीं पास के लिए हाईकोर्ट में निकली 3600 से ज्यादा पदों पर वैकेंसी, जानिए आवेदन का तरीका

First published: 7 November 2019, 16:23 IST
 
अगली कहानी