Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » Bihar Recruitment 2020: 2100 Computer Operators post in Bihar before Assembly Election
 

बिहार में बड़ी संख्या में निकलने वाली है कंप्यूटर ऑपरेटर्स की भर्ती, कर लें तैयारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 August 2020, 11:58 IST

Government recruitment in Bihar 2020: अगर आप सरकारी नौकरी (Government Jobs) की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. दरअसल, बिहार विधानसभा चुनाव से पहले बिहार सरकार सूबे के सभी अंचलों में कंप्यूटर ऑपरेटर्स की बहाली करने जा रही है. इन कंप्यूटर्स ऑपरेटर्स की बहाली उन अंचलों में होगी जहां आधुनिक रिकॉर्ड रूम बनाए गए हैं. इसके लिए राज्य सरकार अत्याधुनिक रिकॉर्ड रूम सह डाटा केंद्र में कम से कम चार ऑपरेटर बहाल किए जाएंगे. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, बिहार में करीब 2136 ऑपरेटरों की बहाली की जाएगी.

इसके लिए पद वर्ग समिति ने भी पद सृजन का काम मंजूर कर दिया है. बहाली के मामले में जल्द ही प्रस्ताव कैबिनेट भेजा जाएगा. बता दें कि कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते लंबे समय से बहाली की प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ सकी थी, लेकिन अब ऑपरेटरों की बहाली का काम कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद शुरू कर दिया जाएगा. इन मॉडर्न रिकॉर्ड रूम में जमीन के सारे दस्तावेजों का डिजिटल प्रारूप सुरक्षित रखा जाएगा.


भारतीय सेना, नेवी और एयरफोर्स में नौकरी करने का शानदार मौका, ऐसे करें अप्लाई

बता दें कि बिहार में पहले चरण में 426 अंचलों में यह रिकॉर्ड रूम बनाने का काम चल रहा है. इस वित्तीय वर्ष में 163 अंचलों में रिकॉर्ड रूम सह डाटा केंद्र के निर्माण के पैसे भेज दिए गए हैं. प्रत्येक अंचल में 27.20 लाख रुपये का आवंटन जरूरी उपकरणों की खरीद के लिए किया गया है. भू अभिलेख एवं परिमाप निदेशालय ने सभी जिलाधिकारियों को इन डिजिटल रिकॉर्ड रूम के निर्माण के लिए पैसे भी भेज दिए हैं. सूत्रों के मुताबिक, 134 अंचलों में डाटा केंद्र के निर्माण का काम पूरा भी कर लिया गया है.

यहां निकली क्लर्क, असिस्टेंट और स्टेनोग्राफर के पदों पर निकली वैकेंसी, 12वीं और स्नातक करें अप्लाई

बिहार में होने वाली कंप्यूटर ऑपरेटर्स की भर्ती द्वारा चयन किए गए नवनियुक्त ऑपरेटर ऑनलाइन म्यूटेशन, परिमार्जन, जमीन का अपडेटेड नक्शा, आरटीपीएस आदि का काम देखेंगे. इन रिकॉर्ड रूम से जमीन संबंधी दस्तावेजों को डिजिटल प्रारूप में सुरक्षित रखा जाएगा. इसके साथ ही खतियान की सॉफ्ट कॉपी भी इसी डिजिटल रिकॉर्ड रूम में रहेगी. खतियान का सारा अपडेट रिकॉर्ड रखा जाएगा, जहां से दस्तावेजों की नकल प्राप्त करने में कोई कठिनाई नहीं होगी. सभी ऑपरेटर्स के वेतन पर 66.64 करोड़ रुपए खर्च होंगे.

संघ लोक सेवा आयोग में इन पदों पर निकली भर्ती, जानिए शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

First published: 23 August 2020, 11:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी