Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » BTC: Basic Training Certificate examination will be held from 1 to 3 November, uptet 2018 will conduct on 18th November
 

UP BTC की निरस्त हुई परीक्षा 1 से 3 नवंबर तक, UPTET 2018 को लेकर मुख्य सचिव ने कही ये बात

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 October 2018, 12:41 IST

BTC 2015: बेसिक ट्रेनिंग सर्टिफिकेट (BTC) की रद्द की गई परीक्षा 1 से 3 नवंबर तक आयोजित की जाएगी. पेपर लीक होने के चलते बीटीसी के चौथे सेमेस्टर की परीक्षा निरस्त कर दी गई थी. विभाग के एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET-2018) 18 नवंबर को पुनर्निर्धारित की गई है. उक्त दोनों परीक्षाओं का रिजल्ट 10 दिसंबर तक घोषित कर दिया जाएगा. बता दें कि कौशम्बी में पेपर लीक के बाद पूरे राज्य में बीटीसी की परीक्षा रद्द कर दी गई थी.

 

 

पेपर लीक मामले में सीएम योगी ने दिए गिरफ्तारी के आदेश

बीटीसी के चौथे सेमेस्टर की परीक्षा का पेपर लीक होने पर सीएम योगी आदित्य नाथ ने बैठक में नाराजगी जताई है और सख्त कार्यवाई के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि परीक्षा कराने वाली संस्थाएं सिस्टम में सुधार करें और दिक्कतों को बताएं ताकि पेपर लीक करने जैसी घटनाएं भविष्य में न हों.

मुख्य सचिव ने जानकारी दी कि पेपर लीक मामले में एसटीएफ ने प्राथमिक जांच रिपोर्ट मुख्यमंत्री को सौंप दी है. मुख्यमंत्री ने दोषियों की गिरफ्तारी और कुर्की करने के निर्देश दिये हैं. वहीं परीक्षा में धांधली करने वालों पर एनएसए लगाने की बात भी है.

यूपी 68,500 शिक्षक भर्ती के आवेदन 11 से 25 दिसंबर

उत्तर प्रदेश में 68,500 शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन 11 से 25 दिसंबर के बीच लिये जाएंगे. UPTET- 2018 अब 18 नवंबर को होगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के साथ हुई एक बैठक के बाद मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडेय व बेसिक शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डा. प्रभात कुमार ने मीडिया को बताया कि राष्ट्रीय प्रतिभा खोज की प्रारम्भिक परीक्षा 4 नवंबर को होनी है और परीक्षा नियामक प्राधिकारी ही इसकी परीक्षा करवाता है इसलिए टीईटी की तारीख को बढ़ा दिया गया.

First published: 13 October 2018, 12:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी