Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » CBSE 2020: UP Board will abolish preliminary maths subject and cbse will start it next board Exam
 

CBSE 2020: बदला पैटर्न, यूपी बोर्ड ने खत्म किए ये पेपर, अब सीबीएसई करने जा रहा है शुरू

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 July 2019, 14:11 IST

यूपी बोर्ड ने साल 2020 में होने वाली हाईस्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड एग्जाम के डेट-शीट जारी कर दिए हैं. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् ने परीक्षा के पैटर्न में बदलाव करते हुए हाईस्कूल (10वीं) में प्रारंभिक गणित खत्म विषय को ख़त्म करने का फैसला लिया है. लेकिन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 2020 में पहली बार बेसिक मैथ नाम से यही पेपर शुरू करने जा रहा है.

यूपी बोर्ड में अब तक आर्ट्स के स्टूडेंट्स के लिए प्रारंभिक गणित और विज्ञान वर्ग संकाय के छात्रों के लिए गणित का पेपर होता था. लेकिन 2020 में अब गणित का सिर्फ एक पेपर होगा. बोर्ड हाईस्कूल में सालों से गणित और प्रारंभिक गणित का विकल्प दे रहा था. प्रारंभिक गणित विज्ञान वर्ग के बच्चों के लिए निर्धारित गणित के कोर्स से आसान था.
लेकिन यूपी बोर्ड ने अब प्रारंभिक गणित को खत्म कर दिया है.

CBSE ने स्टूडेंट्स के मन से गणित का डर समाप्त करने के लिए इसी साल बेसिक मैथ नाम से कोर्स शुरू किया है. साल 2020 में होने वाली बोर्ड परीक्षा के लिए परीक्षार्थी स्टैंडर्ड मैथ और बेसिक मैथ में से कोई एक पेपर ले सकते हैं. स्टैंडर्ड मैथ का सिलेबस मौजूदा स्तर का ही रखा गया है जबकि बेसिक मैथ को आसान बनाया गया है.आगे की पढ़ाई मैथ विषय के साथ करने वालों के लिए स्टैंडर्ड मैथ बनाया गया है जबकि बेसिक लेवल उनके लिए होगा जो गणित में आगे की पढ़ाई नहीं करने चाहते इसके पेपर भी आसान होंगे. 

First published: 4 July 2019, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी