Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » central government 10 % Reservation for economic backward general category candidates from this date
 

सवर्ण आरक्षण: इस दिन से मिलेगा केंद्र सरकार की सभी नौकरियों में 10% रिजर्वेशन

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 January 2019, 15:12 IST

केंद्र की मोदी सरकार ने हाल ही में आर्थिक रूप से पिछड़े सवर्णों (EWS) के लिए आरक्षण व्यवस्था लागू करने का कानून पारित किया है. इससे सामान्य वर्ग के गरीब युवाओं के लिए सरकारी नौकरी और शिक्षण संस्थानों में 10 फीसदी रिजर्वेशन कोटा निर्धारित किया गया है. उत्तर प्रदेश, गुजरात, झारखंड सहित कई राज्यों ने सवर्ण आरक्षण को लागू भी कर दिया है.

अब केंद्र सरकार की नौकरियों में भी जल्द ही यह लागू कर दिया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 1 फरवरी से सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को केंद्र सरकार की नौकरियों में 10 फीसदी आरक्षण का लाभ मिलेगा. यह रिजर्वेशन कोटा उन सभी नौकरियों पर लागू होगा जिसकी अधिसूचना (नोटिफिकेशन) 1 फरवरी के बाद जारी होगी. हालांकि इसकी कोई अधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है लेकिन सरकारी सूत्रों के अनुसार मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसा दावा किया जा रहा है.

कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग की तरफ जारी ज्ञापन के अनुसार, आवेदनकर्ता के 'परिवार'' मतलब उनके माता-पिता और 18 साल से छोटे भाई-बहन शामिल हैं. इन सभी की आमदनी कुल मिलाकर 8 लाख रुपये सालाना से कम होनी चाहिए. आरक्षण का लाभ उन लोगों को ही मिलेगा जो आय प्रमाण पत्र जमा करेंगे.

सामान्‍य वर्ग में किसे मिलेगा आरक्षण

आरक्षण आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों को लाभ मिल पाएगा.

खेती योग्य जमीन 5 हेक्टेयर से कम हो.

आवासीय घर 1000 स्क्वॉयर फुट से कम.

नगरपालिका द्वारा नोटिफाइड आवासीय प्लॉट 109 यार्ड से कम.

नगरपालिका एरिया में नॉन-नॉटिफाइड आवासीय प्लॉट 209 यार्ड से कम होनी चाहिए.

First published: 22 January 2019, 15:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी