Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » Chattisgarh Lok Ayog invites online application for various post including Assistant Librarian
 

छत्तीसगढ़ लोक आयोग में इन पदों पर निकली वैकेंसी, जानिए शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 November 2019, 11:44 IST

अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. दरअसल, छत्तीसगढ़ लोक आयोग ने असिस्टेंट लाइब्रेरियन सहित कई पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार 15 नवंबर 2019 से 29 नवंबर 2019 तक आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए छत्तीसगढ़ लोक आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें. जहां आप पहले भर्ती से संबंधित नोटिफिकेशन पढ़ लें. उसके बाद बताए गए नियमानुसार आवेदन करें.

संस्था का नाम- छत्तीसगढ़ लोक आयोग

पद नाम- असिस्टेंट लाइब्रेरियन, स्टेनोग्राफर ग्रेड-III, असिस्टेंट ग्रेड- III, चपरासी

शैक्षिक योग्यता- असिस्टेंट लाइब्रेरियन के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से स्नातक के साथ लाइब्रेरी साइंस में पोस्ट ग्रेजुएट या लाइब्रेरी एंड इनफोर्मेशन साइंस में मास्टर डिग्री हासिल की हो.

वहीं स्टेनोग्राफर ग्रेड III के पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार ने किसी भी विषय में स्नातक किया हो साथ ही अंग्रेजी टाइपिंग आती हो. साथ ही उम्मीदवार ने पीजी डिप्लोमा इन कंम्प्यूटर एप्लीकेशन का कोर्स किया हो.

असिस्टेंट ग्रेड III के पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार ने किसी भी विषय में ग्रेजुएशन किया हो. साथ ही हिंदी/अंग्रेजी टाइपिंग का ज्ञान हो और पीजीडीसीए का कोर्स किया हो.

चपरासी के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार ने कम से कम आठवीं तक पढ़ाई की हो.

 

आयु सीमा- चपरासी के पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 साल और अधिकतम 30 साल होनी चाहिए. वहीं अन्य सभी पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु 21 से 33 साल के बीच होनी चाहिए. वहीं सभी पद के लिए आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट का प्रावधान है.

आवेदन शुल्क- चपरासी के पदों के लिए आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 200 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. अन्य सभी पदों के लिए आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 400 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं एससी/ एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 200 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा.

पदों की संख्या- पदों की कुल संख्या 08 है.

महत्वपूर्ण तिथियां-

आवेदन शुरु होने की तिथि- 15 नवंबर 2019

आवेदन करने की आखिरी तिथि- 29 नवंबर 2019

कैसे करें आवेदन- आवेदन करने के लिए छत्तीसगढ़ लोक आयोग की आधिकारिक वेबसाइट http://cg.nic.in/lokayogmis/ पर विजिट करें.

मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में इन पदों पर निकली वैकेंसी, ये है आवेदन की पूरी प्रक्रिया

10वीं पास के लिए हाईकोर्ट में नौकरी करने का शानदार मौका, यहां निकली 3600 से अधिक वैकेंसी

First published: 11 November 2019, 11:12 IST
 
अगली कहानी