Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » Chhattisgarh PCS Result couple topped chhattigarh pcs exam
 

सरकारी नौकरी छोड़ की PCS की तैयारी, पति-पत्नी ने ऐसे किया टॉप

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 July 2019, 13:12 IST

कहते हैं मेहनत और अनुभव कभी बेकार नहीं जाता और अगर जीवनसाथी भी ऐसा मिल जाए जो मेहनत करने वाला हो. तो बात ही कुछ और है. ऐसा ही कुछ कर दिखाया छत्तीसगढ़ के एक दंपति ने. जिन्होंने छत्तीसगढ़ पीसीएस की परीक्षा में सफलता ही हासिल नहीं की बल्कि टॉप भी किया. दरअसल, छत्तीसगढ़ लोकसेवा आयोग की परीक्षा में पति-पत्नी ने टॉप किया है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पीसीएस एग्‍जाम में पति ने पहला तो पत्‍नी ने दूसरा स्‍थान हासिल किया है.

दरअसल, रायपुर के रहने वाले अनुभव सिंह और उनकी पत्नी विभा बिल्हा पिछले 11 साल से परीक्षा की तैयारी कर रहे थे, हालांकि दोनों ही पहले सरकारी नौकरी में थे. लेकिन उन्होंने सिविल सर्विस की तैयारी के लिए नौकरी छोड़ दी. उसके उन्होंने कड़ी मेहनत की, लेकिन सफलता उन्हें छूकर निकल जाती. छत्तीसगढ़ पीसीएस में वह परीक्षा पास कर हर बार इंटरव्यू तक पहुंचते लेकिन फाइनल रिजल्ट में उनका नाम नहीं होता था. अनुभव की पत्नी विभा पंचायत में एडीओ के तौर पर तैनात थी, लेकिन नौकरी छोड़कर पीसीएस की तैयारी में जुट गईं. आखिर में मेहनत रंग लाई और दोनों पति-पत्नी ने टॉप कर दिया.

बीती 18 जुलाई को आए छत्तीसगढ़ पीसीएस के रिजल्ट में अनुभव को 300 में से 278 अंक मिल हैं. वहीं उनकी पत्नी को 268 अंक प्राप्त हुए हैं. बता दें कि केवल 36 पदों के लिए हुई इस भर्ती परीक्षा में अनुभव ने पहला तो उनकी पत्नी विभा ने दूसरा स्थान हासिल किया है.

बता दें कि अनुभव साल 2008 से ही PCS की परीक्षाओं में बैठते रहे और कई बार प्री क्लीयर कर मेन्स का एग्जाम दिया था लेकिन हर बार वह इंटरव्यू तक जाने से चूक जाते. वहीं उनकी पत्नी विभा ने भी 10 से ज्यादा बार यह परीक्षा दी, तब जाकर उन्हें सफलता हाथ लगीअनुभव और विभा का कहना है कि उन्‍हें परीक्षा के दौरान परिवार का भरपूर साथ मिला. हालांकि कई बार लोगों ने नौकरी छोड़कर तैयारी करने पर ताने भी दिए. लेकिन इन परिस्थितियों में भी उनका परिवार उनके साथ खड़ा रहा.

नोएडा मेट्रो में सैकड़ों पदों पर निकली वैकेंसी, ग्रेजुएट करें आवेदन

First published: 24 July 2019, 13:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी