Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » CTET Exam 2018: Online Registration delayed, know important details and eligibility
 

CTET Exam 2018: आवेदन पर रोक के वाबजूद इस दिन हो सकती है परीक्षा, जानें जरुरी बातें

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 July 2018, 12:31 IST
ctet exame date

CTET Exam 2018: सेन्ट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट / केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (C-TET) के लिए आवेदन करने की तारीख 22 जून घोषित की गई थी लेकिन इसे फ़िलहाल स्थगित कर दिया गया है. C-TET ने ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी कर तय तारीख को रद्द करने और आवेदन प्रक्रिया पर रोक लगाने की सार्वजनिक जानकारी दी थी.

विभाग ने बताया कि प्रशासनिक कारणों से इसे स्थगित कर दिया गया है. नई तारीख की घोषणा जल्द की जाएगी. C-TET की परीक्षा CBSE द्वारा आयोजित की जाती है. पूर्व में दी गई सूचना के अनुसार 16 सितंबर को परीक्षा आयोजित की जानी है.

एग्जाम का शेड्यूल

परीक्षा की तारीख: 16 सितंबर 2018

Paper-1 की परीक्षा क्लास 1 से 5वीं तक के लिए, 2 pm to 4:30 pm तक आयोजित की जाएगी.

Paper-2 की परीक्षा क्लास 6th से 8th के लिए सुबह 9:30 am से दोपहर 12 बजे तक आयोजित की जाएगी.

लेट की वजह

गौरतलब है कि 18 जून को मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा था कि सेन्ट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट / केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (C-TET) तमिल सहित 20 क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित होगी. इसी कारण बोर्ड ने निर्धारित तारीख को आवेदन के तारीख में बदलाव किया है और अब परीक्षा में भी विलंब की संभावना जताई जा रही है.

इस परीक्षा के जरिए, 1 से 8वीं कक्षा तक शिक्षक के रूप में नियुक्ति के लिए योग्यता प्रदान की जाती है. यह परीक्षा देश भर के 92 शहरों में आयोजित की जाएगी. जिन उम्मीदवारों को 60% से अधिक अंक प्राप्त होंगे वे TET पास योग्यता हासिल करेंगें जबकि SC/ST/OBC वर्ग के उम्मीदवारों को 5 फीसदी की छूट दी जाएगी. CTET पास उम्मीदवारों के पात्रता की वैधता (Validity) परीक्षा पास करने से 7 साल तक होगी.

First published: 3 July 2018, 12:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी