Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » Earn dollar in study and job in abroad detail inside
 

अमेरिका- इंग्लैंड में पढ़ाई और जॉब का मौका, डॉलर में होगी कमाई, बिना खर्च के ऐसे जाएं विदेश

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 December 2018, 11:12 IST

ज्यादातर भारतीय का सपना होता है कि वह अमेरिका-इंग्लैंड जैसे देश में पढ़े और वहां जॉब कर डॉलर और पाउंड में कमाई करे. लेकिन साधारण परिवार के लिए ये संभव नहीं कि अपने बच्चों को विदेश में पढ़ने या नौकरी के लिए भेजे क्योंकि इसपर आनेवाला खर्च इतना अधिक होता है कि इसे अफोर्ड करने में आम लोग सक्षम नहीं होते हैं. प्रतिभाशाली छात्रों में कई बार जरुरी योग्यता होने के वावजूद फीस नहीं जुटने की वजह से उनका सपना अधूरा रह जाता है. लेकिन अगर आपके सटीक जानकारी और थोड़ी सूझ-बूझ हो तो इस समस्या का समाधान भी मौजूद है वो भी बगैर किसी से कर्ज या लोन लिए.

द ऑक्सफर्ड एंड कैंब्रिज सोसायटी ऑफ इंडिया स्कॉलरशिप से आपको मदद मिल सकती है. जिससे विदेशों में पढ़ाई के साथ नौकरी का सपना पूरा हो सकता है. यहां सिर्फ भारतीय छात्रों को ग्रैजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट और पीएचडी करने के लिए स्कॉलरशिप दी जाती है.

फिजविलियम कॉलेज : यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज में 1 लाख रुपये प्रति वर्ष स्कॉलरशिप दी जाती है। सेंट हिल्डास कॉलेज- यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज में 1 लाख रुपये प्रति वर्ष स्कालरशिप मिलेगी.

एमैनुअल कॉलेज : यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज में 1 लाख रुपये प्रति वर्ष की स्कॉलरशिप पाई जा सकती है.

ऐसे करें अप्लाई: ऑक्सफर्ड या कैंब्रिज में एडमिशन के बाद ही ऑनलाइन फॉर्म भरे जा सकते हैं. छात्रों की आयु अधिकतम 30 साल होनी चाहिए. इंडियन यूनिवर्सिटी से ग्रैजुएशन के साथ भारतीय नागरिकता जरूरी है.

oxbridgeindia.com/scholarship.php के लिंक पर लॉगइन कर अधिक जानकरी पा सकते है. रोड्स स्कॉलरशिप इसके लिए लगभग 11 लाख रुपये तक की स्कालरशिप मिलती है. स्कॉलरशिप के लिए उम्र 18 से 28 साल के बीच होनी चाहिए . भारत समेत 14 देशों के स्टूडेंट्स यहां स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करते हैं. 83 स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप दी जाती है.

इंटरव्यू के जरिए स्कॉलरशिप के लिए सिलेक्ट किया जाता है. स्कॉलरशिप के लिए इंडियन सिटिजनशिप और इंग्लिश लैंग्वेज का ज्ञान जरूरी है. इसके लिए पहले कॉर्नेल यूनिवर्सिटी में एडमिशन पाना होता है और उसके बाद कॉलेज की स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई किया जाता है. अधिक जानकारी के लिए यहां rhodeshouse.ox.ac.uk पर लॉग इन कर सकते हैं.

First published: 3 December 2018, 11:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी