Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » Government job 2018: Delhi Subordinate Services Selection Board, DSSSB will complete selection process soon to fill up 15000 teacher vacancy
 

खुशखबरी: 15 हजार से अधिक सरकारी टीचर की होगी नियुक्ति, ऐसे होगा सेलेक्शन

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 May 2018, 18:28 IST

दिल्ली सरकार बड़े पैमाने पर टीचर की भर्ती करेगी. शिक्षकों की कमी से जूझ रही दिल्ली के स्कूलों को अगले कुछ माह में राहत मिल सकती है. इस साल अगस्त तक लगभग 15 हजार से अधिक नियमित शिक्षकों के चयन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. DSSSB पहली बार शिक्षकों की भर्ती के लिए ऑनलाइन एग्जाम आयोजित करेगी.

दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (Delhi Subordinate Services Selection Board- DSSSB) ने दिल्ली हाईकोर्ट में हलफनामा दाखिल कर यह जानकारी दी. मामले की सुनवाई कर रहे जस्टिस वी. कामेश्वर राव के के सामने बोर्ड ने कहा कि वह 31 अगस्त 2018 तक नियमित शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया पूरी कर लेगी. इसके बाद चयनित उम्मीदवारों की लिस्ट दिल्ली सरकार और तीनों नगर निगमों को भेज दिया जाएगा. इसके बाद दिल्ली की राज्य सरकार चयनित उम्मीदवारों के डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन कर नियुक्ति पत्र जारी करेगी.

जुलाई में होगी ऑनलाइन परीक्षा

DSSSB ने कोर्ट को बताया कि सरकारी और निगम स्कूलों के शिक्षकों की भर्ती के लिए जुलाई के अंत में कंप्यूटर बेस्ड ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करेगा. परीक्षा के लिए बोड की तैयारी को अंतिम रूप दिया जा रहा है. DSSSB ने दिल्ली के सरकारी स्कूलों के लिए 9232 और निमग स्कूलों के लिए 5906 नियमित शिक्षकों की वैकेंसी निकाली थी और इसके लिए आवेदन की प्रकिया पूरी हो चुकी है.

ये भी पढ़ें -SSC CGL 2018: 4000 से अधिक पदों पर होगी भर्ती, 5 मई को नोटिफिकेशन होगा जारी

दिल्ली में 33 हजार शिक्षकों के पद खाली

एक गैर सरकारी संगठन (NGO) 'सोशल ज्यूरिस्ट' की ओर से वकील अशोक अग्रवाल द्वारा दिल्ली उच्च न्यायलय में याचिका दाखिल की गई गई थी.   इसके जवाब में DSSSB ने हाईकोर्ट को जानकारी दी है. NGO के वकील ने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल कर आरोप लगाया था कि कोर्ट आदेश के बावजूद सरकारी व निगम स्कूलों में करीब 33 हजार नियमित शिक्षकों के पद खाली हैं. शिक्षकों की कमी के चलते बच्चों की पढ़ाई पर इसका नकारात्मक असर पढ़ रहा है.

हाईकोर्ट की फटकार के बाद बोर्ड हरकत में आया

उच्च न्यायालय ने पिछले साल सरकार और निगम को अपने स्कूलों में शिक्षकों के खाली पदों को भरने का आदेश दिया था. हाईकोर्ट की फटकार के बाद डीएसएसएसबी ने स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती के लिए अगस्त 2017 में वैकेंसी निकाली थी. बाद में शिक्षकों की भर्ती को वापस ले लिया गया था, लेकिन हाईकोर्ट के आदेश पर दोबारा भर्ती निकाली गई.

First published: 4 May 2018, 18:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी