Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » Government Job 2018: Indian Navy Invites online application for Recruitment of SSR Artificer Apprentice AA posts
 

सरकारी नौकरी: रक्षा विभाग में कई पदों पर हो रही हैं भर्तियां, 12वीं पास भी करें अप्लाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 May 2018, 10:45 IST

भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने कई पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. इंडियन नेवी इस भर्ती के माध्यम से आर्टिफिशर अपरेंटिस (Indian Navy SSR- AA) के पदों पर उम्मीदवारों का चयन करेगी. यह वैकेंसी सीनियर सेकेंड्री रिक्रूट्स (SSR) के लिए निकली गई है. इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का 12 वीं पास होना जरूरी है. उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण (PFT) और मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा.

चयनित उम्मीदवारों को एक निश्चित अवधि के दौरान ट्रेनिंग कोर्स कराया जाएगा, उसके बाद उनकी पोस्टिंग की जाएगी. उम्मीदवारों को 1 साल तक प्रशिक्षण अवधि के दौरान 14,600 रुपए की सैलरी मिलेगी जबकि उसके बाद रक्षा वेतन मैट्रिक्स के अनुसार 21,700 से 69, 100 रूपये प्रतिमाह का वेतनमान मिलेगा. सरकारी नौकरी का सपना देख रहे उम्मीदवारों के लिए यह शानदार अवसर है.

पद के नाम

इंडियन नेवी ने सीनियर सेकेंड्री आर्टिफिशर अपरेंटिस (Indian Navy SSR- AA-Feb 2019 Batch) के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं.

पदों की संख्या

भारतीय नौसेना ने रिक्त पदों के संख्या की जानकारी नहीं दी है.

शैक्षणिक योग्यता

उम्मीदवारों का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान / बोर्ड से 12 वीं (Mathematics and Physics) पास होना अनिवार्य है.

शारीरिक योग्यता

उम्मीदवारों को  1.6 KM की दौड़ 7 मिनट में पूरी करनी होगी, 20 स्क्वाट अप और 10 पुश-उप करना होगा. इसके साथ ही न्यूनतम ऊंचाई 157 सेमी होनी चाहिए.

ये भी पढ़ेंछत्तीसगढ़ में नक्सली हमला, IED ब्लास्ट में CRPF का एक जवान शहीद

आयु सीमा

उम्मीदवारों का जन्म 01 Feb 1998 से 31 Jan 2002 के बीच होना चाहिए (दोनों तिथियां सम्मिलित)

आवेदन शुल्क

सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 106 रुपए आवेदन शुल्क देना है जबकि SC / ST वर्ग के आवेदकों को एप्लीकेशन फीस का भुगतान नहीं करना है.

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर बेस्ड लिखित परीक्षा (CBT), शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण (PFT) और मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा.

वेतनमान

उम्मीदवारों को 1 साल तक प्रशिक्षण अवधि के दौरान 14,600 रुपए की सैलरी मिलेगी जबकि उसके बाद रक्षा वेतन मैट्रिक्स लेवल-3 के अनुसार  21,700 से 69,100 रूपये का वेतन प्रतिमाह मिलेगा.

ऐसे करें आवेदन

उम्मीदवार इंडियन नेवी की आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर लॉग-इन कर अप्लाई कर सकते हैं.

महत्वपूर्ण तिथि

ऑनलाइन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 15 जून 2018 है. उम्मीदवार 02 जून से आवेदन कर सकते हैं

First published: 24 May 2018, 10:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी