Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » Government Job: West Bengal public service Commission, wbpcs has invited application for recruitment of fireman operator posts
 

फायर ऑपरेटर के 1400 पदों पर वैकेंसी, 10वीं पास भी करें अप्लाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 June 2018, 15:12 IST
fireman job

वेस्ट बंगाल पब्लिक सर्विस कमीशन (WBPSC) ने फायरमैन/फायर ऑपरेटर के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किए हैं. यह वैकेंसी पश्चिम बंगाल सरकार अंतर्गत फायर & इमरजेंसी सर्विस के द्वारा निकाली गई है. इन पदों पर उम्मीदवारों का सेलेक्शन लिखित परीक्षा, फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट, पर्सनालिटी टेस्ट के आधार पर किया जाएगा. इन पदों पर आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 27 साल निर्धारित की गई है.

चयनित उम्मीदवारों को 2,600 ग्रेड-पे के साथ 25,200 रूपये की मासिक सैलरी दी जाएगी. लिखित परीक्षा का आयोजन कोलकाता और वेस्ट बंगाल के विभिन्न डिस्ट्रिक्ट में किया जाएगा. सरकारी नौकरी पाने के  इच्छुक उम्मीदवार 3 जुलाई 2018 तक या उससे पहले निर्धारित प्रारूप में आवेदन कर सकते हैं.

पद का नाम

फायरमैन / फायर ऑपरेटर

रिक्त पदों की संख्या

वेस्ट बंगाल पब्लिक सर्विस कमीशन ने कुल 1452 पद रिक्त पदों पर भर्ती के लिए वैकेंसी निकाली है.

शैक्षणिक योग्यता

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से 10वीं पास होना जरूरी है. इसके साथ ही ITI सर्टिफिकेट होना आवश्यक है.

ये भी पढ़ें -UPPSC: यूपी सरकार के इस विभाग में निकली बंपर वैकेंसी, लास्ट डेट से पहले करें अप्लाई

आयु सीमा

इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 27 साल होनी चाहिए. रिज़र्व केटेगरी के उम्मीदवारों को सरकार के नियमों के अनुसार आयु में छूट का भी प्रावधान है.

आवेदन शुल्क

आवेदकों को 125 रूपये का भुगतान एप्लीकेशन फीस के लिए करना होगा. SC / ST उम्मीदवारों को कोई फीस नहीं देनी है.

वेतनमान

चयनित उम्मीदवारों को 5400 से 25,200 रूपये का वेतन प्रतिमाह मिलेगा इसके साथ ही उनका ग्रेड-पे 2600 निर्धारित किया गया है.

चयन प्रक्रिया

वेस्ट बंगाल पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा आयोजित लिखित परीक्षा, शारीरिक माप परीक्षण (फिजिकल मेजरमेंट), धीरज परीक्षण (एंड्यूरेन्स टेस्ट) और व्यक्तित्व परीक्षण के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. इन पदों पर वेस्ट बंगाल के निवासी उम्मीदवारों का सिलेक्शन प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा.

महत्वपूर्ण तिथि

ऑनलाइन आवेदन जमा करना आरम्भ होने की तिथि: 13 जून 2018

ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि: 3 जुलाई 2018

आवेदन शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि: 3 जुलाई 2018

First published: 12 June 2018, 15:10 IST
 
अगली कहानी