Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » Government Jobs: Bihar government has decided to recruit 12,000 posts in the revenue department
 

राजस्व विभाग में 12 हजार पदों पर वैकेंसी का ऐलान, ये है आवेदन की योग्यता

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 June 2018, 16:37 IST
revenue

बिहार सरकार ने राजस्व विभाग में विभिन्न पदों पर हजारों की संख्या में भर्ती करने का फैसला किया है. इस वैकेंसी के जरिए 8 -10 हजार अमीन के पद, 1100 कानूनगो और 650 सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी के पदों पर योग्य उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी. भूमि विवाद कम करने के लिए अनुबंध (Contract Basis) पर बड़े पैमाने पर राजस्व कर्मियों की बहाली की जा रही है. इन पदों के अलावा राजस्व विभाग में जूनियर इंजीनियर और असिस्टेंट इंजीनियर के पद पर भी बहाली होगी.

प्रधान सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा ने बताया कि 31 जुलाई तक बहाली की नियमावली बन जाएगी और अगस्त में नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा जबकि दिसम्बर 2018 तक बहाली की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. चयनित उम्मीदवारों को मार्च 2019 तक ट्रेनिंग देकर उनकी पोस्टिंग कर दी जाएगी. 

ये भी पढ़ें-NRHM: स्वास्थ्य विभाग में 2300 से ज्यादा पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन

विभिन्न पदों के लिए योग्यता अलग-अलग निर्धारित की गई है. अमीन के पद के लिए सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा या अमानत का कोर्स किया होना जरुरी है. कानूनगो के पद पर अप्लाई करने के लिए सिविल इंजीनियरिंग में ही डिप्लोमा / डिग्री और 3 से 5 साल के अनुभव का अनुभव होना चाहिए जबकि बीटेक पास सिविल इंजीनियरों को सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी के रूप में अनुबंध पर बहाल किया जाएगा.

इस साल के अंत तक लगभग 12 हजार पदों पर बहाली की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी. इन पदों के लिए आवेदन हेतु ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जल्द ही राज्य के सभी 534 प्रखंडों में शुरू कर दी जाएगी. इन पदों पर बहाली की समीक्षा राज्य के राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामनारायण मंडल ने सर्वे प्रशिक्षण संस्थान में की.

भूमि सुधार मंत्री ने कहा कि इस बहाली का मकसद विभाग में कर्मचारियों की कमी को दूर करना है ताकि प्राथमिकता के आधार पर भूमि विवाद का निपटारा किया जा सके. इसके लिए स्टेप बाई स्टेप काम किया जा रहा है. ऑनलाइन दाखिल-खारिज की प्रक्रिया भी शुरू की गई है. इस भर्ती से जमीन के सर्वे का काम निर्धारित समय पर किया जा सकेगा.

First published: 22 June 2018, 16:23 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी