Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » Government Jobs: India Postal Service has invited application in MP Circle for recruitment of GDS posts, now apply up to july 16th
 

डाक विभाग में 2400 पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, 10th पास भी करें अप्लाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 July 2018, 9:08 IST
India Postal Service

भारतीय डाक सेवा (India Postal Service) की ओर से बड़ी संख्या में वैकेंसी निकाली गई है. इंडिया पोस्टल सर्विस ने मध्य प्रदेश के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन मांगे हैं. डाक विभाग इस भर्ती के जरिए कुल 2411 पदों पर ग्रामीण डाक सेवक की नियुक्ति करेगा. सरकारी नौकरी पाने की चाहत रखने वाले युवाओं के लिए ये बेहतर अवसर है. इन पदों पर आवेदन करने की न्यूनतम योग्यता 10वीं पास है.

18 से 40 साल आयुवर्ग के उम्मीदवार इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं. योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से 16 जुलाई 2018 तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. गौरतलब है कि इस भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख पहले 2 जुलाई थी लेकिन  विभाग ने इसे बढ़ाकर 16 जुलाई कर दिया है.

ये भी पढ़ें-RRB 2018: रेलवे में 90 हजार ग्रुप D और ALP भर्ती के लिए परीक्षा की तारीखें घोषित

पद का नाम

ग्रामीण डाक सेवक (GDS)

पदों की कुल संख्या

विभाग ने कुल 2411 रिक्त पदों के लिए भर्तियां निकली है. इस भर्ती में सभी वर्गों के उम्मीदवारों के लिए सीट वर्गीकृत हैं.

पदों का विवरण

सामान्य वर्ग (UR)-  918 posts
OBC वर्ग के लिए -  358 posts
SC वर्ग के लिए   -   392 posts
ST के लिए        -    647 posts
PH        -              96 posts

शैक्षणिक योग्यता

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का मान्यता प्राप्त संस्थान / बोर्ड से 10वीं पास होना जरुरी है. इसके साथ ही बेसिक कंप्यूटर का भी नॉलेज हो और उसमें सर्टिफिकेट प्राप्त किया होना भी आवश्यक है. अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता के मुकाबले किसी भी उच्च योग्यताओं के लिए कोई अतिरिक्त अंक नहीं दी जाएगी.

आयु सीमा

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए. OBC कैटेगरी के कैंडिडेट्स को आयु सीमा में 3 साल और SC / ST वर्ग के उम्मीदवारों को 5 साल की छूट मिलेगी. आयु की गणना 17.01.2018 से की जाएगी.

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन मेरिट और अंको के आधार पर किया जाएगा. अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता के मुकाबले किसी भी उच्च योग्यताओं के लिए कोई अतिरिक्त अंक नहीं दी जाएगी.

आवेदन शुल्क

सामान्य और ओबीसी वर्ग के अभ्यार्थियों को 100  रुपए और Female / SC / ST / PWD वर्ग के अभ्यार्थियों को एप्लीकेशन फीस का भुगतान नहीं करना है.

ऐसे करें अप्लाई

उम्मीदवार इंडिया पोस्ट  की ऑफिशियल वेबसाइट indiapost.gov.in या appost.in/gdsonline पर लॉगिन कर अपना रजिस्ट्रेशन करें.

आवेदन की अंतिम तारीख

ऑनलाइन अप्लाई करने की अंतिम तिथि 16 जुलाई 2018 है.

First published: 3 July 2018, 9:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी