Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » Government Jobs: Recruitment of Primary Teacher has started, apply through DSSSB's official website
 

प्राथमिक शिक्षक के हजारों पदों के लिए आवेदन शुरू, जल्द करें अप्लाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 July 2018, 10:17 IST
Teacher jobs

टीचिंग के क्षेत्र में करियर बनाने की चाहत रखने वाले युवाओं के लिए दिल्ली सरकार ने बड़ी संख्या में शिक्षक की वैकेंसी निकाली है. दिल्ली सबऑर्डिनेट सर्विस सेलेक्शन बोर्ड (DSSSB) ने 4366 रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन आमंत्रित किए हैं. DSSSB इस भर्ती के माध्यम से प्राथमिक शिक्षक (Primary Teacher) के पदों पर योग्य उम्मीदवारों का चयन करेगा. उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा.

ये भी पढ़ेंHPSSC: क्लर्क और स्टेनो सहित कई पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 30 साल होनी चाहिए. उम्मीदवारों के पास टीचर एजुकेशन कोर्स / जूनियर बेसिक ट्रेनिग में सर्टिफिकेट प्राप्त होना अनिवार्य है. योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार 30 जुलाई 2018 तक निर्धारित प्रारूप में आवेदन कर सकते हैं.

पद का नाम

प्राथमिक शिक्षक (Primary Teacher)

वैकेंसी डिटेल

दिल्ली सबऑर्डिनेट सर्विस सेलेक्शन बोर्ड ने कुल 4366 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी की है.

वेतनमान (Pay Scale)

चयनित उम्मीदवारों को 9300-34800 रुपये की मासिक सैलरी दी जाएगी और उनका ग्रेड-पे 4200 रुपये होगा.

शैक्षणिक योग्यता

अभ्यर्थियों को मान्यता प्राप्त बोर्ड / संस्थान से सीनियर सेकेंडरी (10 + 2) पास होना चाहिए.

एलीमेंट्री टीचर एजुकेशन कोर्स /जूनियर बेसिक ट्रेनिग में दो साल का डिप्लोमा / सर्टिफिकेट कोर्स  या समकक्ष योग्यता या एलीमेंट्री एजुकेशन में ग्रेजुएट होनी चाहिए.

सेकेंडरी लेवल पर एक विषय के रूप में हिंदी में पास होना चाहिए (iv) सेकेंडरी या सीनियर सेकेंडरी लेवल पर अंग्रेजी एक विषय के रूप में होना चाहिए इसके साथ ही अभ्यर्थियों के पास सीटीईटी योग्यता होना भी जरुरी है.

महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 जुलाई 2018 है जबकि आवेदन की प्रक्रिया आरंभ होने की तिथि 02 जुलाई 2018 है.

आवेदन कैसे करें

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार दिल्ली सबऑर्डिनेट सर्विस सेलेक्शन बोर्ड  की अधिकारिक वेबसाइट dsssbonline.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

First published: 2 July 2018, 10:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी