Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » Govt seeks applications to fill judicial, technical member posts at NCLT
 

NCLT ने इन 36 पदों के लिए निकाली वेकेंसी, ये रही आवेदन के लिए योग्यता

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 August 2018, 15:24 IST

सरकार ने राष्ट्रीय कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) में न्यायिक और तकनीकी सदस्यों के 36 पदों को भरने के लिए आवेदन मांगे हैं. 23 अगस्त के दो अलग-अलग सर्कुलर में कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय ने कहा कि ट्रिब्यूनल ने क्रमशः न्यायिक और तकनीकी सदस्यों की 14 और 22 रिक्तियों को भरने का निर्णय लिया है.

एनसीएलटी को कंपनी अधिनियम के तहत गठित किया गया है, जिसे कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है. रिक्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन भरने की आखिरी तारीख 14 सितंबर है.

 

अप्रैल और मई में मंत्रालय ने ट्रिब्यूनल में क्रमशः न्यायिक और तकनीकी सदस्यों के 4 और 12 पदों के लिए आवेदन मांगे थे. सर्कुलर में यह भी कहा गया है कि जो पहले से पहले आवेदन कर चुके हैं उन्हें फिर से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है. गौरतलब है कि ट्रिब्यूनल के देश के विभिन्न हिस्सों में 11 बेंच हैं.

चुने गए उम्मीदवारों को देश के विभिन्न हिस्सों में भविष्य में गठित जाने वाले या पहले से गठित एनसीएलटी बेंच में भेजा जायेगा. एनसीएलटी के पास पहले दिवालियापन से मामले बड़ी संख्या में आ रहे हैं. दिवालियापन और दिवालियापन संहिता (आईबीसी) के तहत, कार्यवाही केवल एनसीएलटी की मंजूरी के बाद शुरू हो सकती है. अंतिम संकल्प योजना को ट्रिब्यूनल की मंजूरी भी मिलनी चाहिए।

न्यायिक सदस्य के रूप में नियुक्ति के लिए आवेदक को कम से कम पांच साल के लिए उच्च न्यायालय या जिला न्यायाधीश का जज होना चाहिए या दस साल से कम समय के लिए अदालत का वकील होना चाहिए. तकनीकी सदस्य के संबंध में व्यक्ति को कम से कम 15 साल, भारतीय कॉर्पोरेट कानून सेवा या भारतीय कानूनी सेवा का सदस्य होना चाहिए और भारत सरकार के सचिव या अतिरिक्त सचिव पद पर नियुक्त होना चाहिए.

 ये भी पढ़ें : RRB: रेलवे ने फिर निकाली ग्रुप-D की बंपर वैकेंसी, 9 सितंबर तक आवेदन का मौका

First published: 26 August 2018, 15:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी