Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » HRD minister Prakash Javadekar directs CBSE to conduct CTET in all 20 languages
 

CTET: मोदी सरकार का बड़ा फैसला, इन 20 भाषाओं में होगी परीक्षा

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 June 2018, 15:35 IST
ctet

CTET Exam 2018: मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि सेन्ट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट / केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (C-TET) तमिल सहित 20 क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित होगी. एचआरडी मिनिस्टर प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट कर कहा, "C-TET परीक्षा जैसे पहले आयोजित होती थी, उसी प्रकार सभी भारतीय भाषाओं में आयोजित की जाएगी. मैंने सीबीएसई को सभी 20 भाषाओं में परीक्षा का आयोजित करने का निर्देश दिया है."

एचआरडी मिनिस्टर प्रकाश जावड़ेकर के निर्देश के बाद सीबीएसई अब दिल्ली उच्च न्यायालय में अर्जी दाखिल कर शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) आयोजित करने के लिए और ज्यादा समय लेने की तैयारी में है. गौरतलब है कि सीटीईटी की परीक्षा 16 सितंबर को देश के 92 शहरों में आयोजित की जानी है, लेकिन एचआरडी मंत्री के निर्देश के बाद  अब स्थगित हो सकती है.

जावड़ेकर ने एक दूसरे ट्वीट में कहा, "C-TET परीक्षा हिंदी, अंग्रेजी, असमी, बांग्ला, गारो, गुजराती, कन्नड़, खासी, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, मिजो, नेपाली, उड़िया, पंजाबी, संस्कृत, तमिल, तेलुगू, तिब्बती और उर्दू में आयोजित होगी."

द्रमुक की नेता कनिमोझी ने क्षेत्रीय भाषाओं समेत तमिल को इस एग्जाम से हटाने के CBSE के फैसले की निंदा की है और कहा, "सी-टेट से तमिल सहित 16 अन्य क्षेत्रीय भाषाओं को हटाने का फैसला निंदनीय है और भारत के संघीय व्यवस्था की बुनियाद पर हमला है. तमिल मातृभाषा वाले सीबीएसई के स्टूडेंट्स को इस भाषा के शिक्षक के बगैर बड़ी असुविधा होगी."

First published: 19 June 2018, 15:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी