Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » IAF Recruitment 2021: Indian Air Force invites application for Air Force Common Admission Test AFCAT 2021
 

भारतीय वायु सेना में इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, जानिए क्या है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 June 2021, 12:57 IST
AFCAT 2021 (Catch Hindi/IAF Twitter)

Air Force Common Admission Test 2021: अगर आप भारतीय वायु सेना में शामिल होकर देश की सेवा करना चाहते हैं तो आपके लिए ये सुनहरा मौका हो सकता है. दरअसल, भारतीय वायु सेना (IAF) ने वायु सेना संयुक्त प्रवेश परीक्षा-2021 (AFCAT 2021) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस परीक्षा के लिए इस साल आवेदन प्रक्रिया 01 जून 2021 से शुरु हो चुकी है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 जून 2021 है. इस भर्ती परीक्षा के जरिए भारतीय वायु सेना फ्लाइंग, ग्राउंट ड्यूटी टेक्निकल, एडमिनिस्ट्रेशन एवं लॉजिस्टिक्स, अंतरिक्ष-विज्ञान और फ्लाइंग के पद/ब्रांच के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा.

संस्था का नाम- भारतीय वायु सेना (IAF)


परीक्षा का नाम- वायु सेना संयुक्त प्रवेश परीक्षा-2021 (AFCAT 2021)

पद या ब्रांच नाम- फ्लाइंग, ग्राउंट ड्यूटी टेक्निकल, एडमिनिस्ट्रेशन एवं लॉजिस्टिक्स, अंतरिक्ष-विज्ञान और फ्लाइंग

शैक्षणिक योग्यता- फ्लाइंग के पदों के लिए उम्मीदवार का कम से कम 60 फीसदी अंकों के साथ गणित, भौतिक विज्ञान और रसायन विज्ञान विषय के साथ बारहवीं पास की. या बीई/बीटेक की डिग्री हासिल की हो. या फिर उम्मीदवार ने किसी भी विषय में कम से कम 60 फीसदी अंकों से साथ स्नातक की परीक्षा पास की.

ग्राउंट ड्यूटी टेक्निकल के पदों के लिए उम्मीदवार का कम से कम 60 प्रतिशत अंकों के साथ बारहवीं, इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की हो. एडमिनिस्ट्रेशन एवं लॉजिस्टिक्स के पदों के लिए उम्मीदवार का उम्मीदवार का कम से कम 60 फीसदी अंकों के साथ स्नातक या 50 फीसदी अंकों के साथ परा-स्नातक की डिग्री हासिल की हो. वहीं अंतरिक्ष-विज्ञान के पदों के लिए संबंधित विषय में चार साल का डिग्री कोर्स किया हो. फ्लाइंग के पद एनसीसी धारकों के लिए रिजर्व है. ये एनसीसी स्पेशल एंट्री के तहत भरे जाएंगे. इनके लिए उम्मीदवार का एनसीसी एयर विंग सीनियर डिवीजन सी सर्टिफिकेट धारक होना जरूरी है.

आयु सीमा- फ्लाइंग ब्रांच के लिए उम्मीदवार की आयु कम से कम 20 साल और अधिकतम 24 साल होनी चाहिए. वहीं ग्राउंड ड्यूटी के पदों के लिए उम्मीदवार की आयु कम से कम 20 साल और अधिकतम 26 साल होनी चाहिए. एनसीसी एंट्री के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 20 साल और अधिकतम आयु 24 साल होनी चाहिए.

आवेदन शुल्क- सभी वर्ग के उम्मीदवारों को 250/- रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं एनसीसी कैडेट्स के लिए आवेदन निःशुल्क है.

पदों की संख्या- पदों की कुल संख्या 357 है.

महत्वपूर्ण तिथियां-

यूपी के विश्वविद्यालयों में परीक्षा को लेकर आई बड़ी खबर, जानिए क्या लिया गया फैसला

आवेदन शुरु होने की तिथि- 01 जून 2021

आवेदन करने की आखिरी तिथि- 30 जून 2021

कैसे करें आवेदन- इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://afcat.cdac.in/afcatreg/ पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं.

यूपी पुलिस में सहायक उप निरीक्षक के पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

First published: 3 June 2021, 13:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी