Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » IB Recruitment 2020: Intelligence Bureau invites 2000 vacancy in IB ACIO Grade II Post apply at mha.gov.in
 

इंटेलिजेंस ब्रूरो में इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, स्नातक युवा करें आवेदन, आखिरी तारीख नजदीक

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 January 2021, 21:27 IST

IB ACIO Recruitment 2020-21: अगर आपने स्नातक (Graduate) किया है और सरकारी नौकरी (Government Jobs) की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है. दरअसल, गृह मंत्रालय (MHA) के अंतर्गत आने वाले इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) ने असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर ग्रेड-II/एग्जीक्यूटिव (IB ACIO ग्रेड-II/एग्जीक्यूटिव) के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट mha.gov.in या ncs.gov.in पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि IB ACIO ग्रेड-II/एग्जीक्यूटिव को इंटेलिजेंस ब्यूरो में एक प्रीमियम नौकरी के अवसर के रूप में माना जाता है. यह जनरल सेंट्रल सर्विस, ग्रुप ‘सी’ (नॉन-गजेटेड, नॉनमिस्टर) पोस्ट है. इस भर्ती के माध्यम से विभाग असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर ग्रेड-II/एग्जीक्यूटिव के 2,000 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा.

संस्था का नाम- इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB)


पद नाम- असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर ग्रेड-II/एग्जीक्यूटिव (IB ACIO ग्रेड-II/एग्जीक्यूटिव)

शैक्षणिक योग्यता- इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान/यूनिवर्सिटी से किसी भी विषय में स्नातक की उपाधि हासिल की हो.

आयु सीमा- उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 साल और अधिकतम 27 साल होनी चाहिए. वहीं ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में 03 साल की छूट मिलेगी. इसके अलावा SC/ST वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में 05 साल की छूट मिलेगी.

आवेदन शुल्क- सामान्य वर्ग के पुरुष और ओबीसी उम्मीदवारों कों 600/– रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं एससी/एसटी/महिला उम्मीदवारों के लिए 500/– रुपये आवेदन शुल्क देना होगा.

पदों की संख्या- पदों की कुल संख्या 2,000 है.

पदों का विवरण- सामान्य वर्ग के 989 पद, अन्य पिछड़ा वर्ग के 417 पद, EWS के 113 पद, अनुसूचित जाति के 360 पद और अनुसूचित जनजाति के 121 पद शामिल हैं.

महत्वपूर्ण तिथियां-

आवेदन शुरु होने की तिथि- 19 दिसंबर 2020

आवेदन करने की आखिरी तिथि- 9 जनवरी 2021

कैसे करें आवेदन- इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट mha.gov.in या ncs.gov.in पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं.

कितना मिलेगा वेतन- इंटेलिजेंस ब्यूरो में असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर ग्रेड-II/एग्जीक्यूटिव के पदों के लिए चयनित उम्मीदवारों को 44,900/– से रुपये से 1,42,400/– रुपये प्रति माह वेतन मिलेगा. साथ ही केंद्रीय सरकार द्वारा दी जाने वाली भत्ता भी शामिल है.

चयन प्रक्रिया-

उम्मीदवारों का चयन सेलेक्शन प्रक्रिया के तीन चरणों द्वारा किया जाएगा. IB ACIO Recruitment 2020 के पदों की भर्ती अखिल भारतीय सेवा देयता के अधीन हैं, जिसका अर्थ है कि नियुक्ति के लिए चुने गए उम्मीदवार भारत में कहीं भी सेवा करने के लिए उत्तरदायी हैं. इसमें 1. टियर 1 (चरण -1) 2. टियर 2 (चरण -2) 3. साक्षात्कार (चरण -3) शामिल है. टियर-1 की परीक्षा में लिखित वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे.

यहां स्वास्थ्य विभाग में निकली बंपर वैकेंसी, जान लें आवेदन का तरीका और शैक्षिक योग्यता

वहीं इस परीक्षा को क्लियर करने वाले उम्मीदवार को टियर 2 की परीक्षा होगी. टियर 2 की डिस्क्रिप्टिव है और इसे पास करने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 33% अंक (नियम के अनुसार) स्कोर करने की आवश्यकता होती है. टियर 1 और टियर 2 परीक्षा के प्रदर्शन के आधार पर उम्मीदवारों को चयन के अंतिम दौर साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा.

यहां निकली ग्रुप डी और एमटीएस के पदों पर बंपर वैकेंसी, आठवीं पास युवा करें आवेदन

First published: 7 January 2021, 21:27 IST
 
अगली कहानी