Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » IIT Recruitment 2021: IIT Mandi invites application for Various Post at oas.iitmandi.ac.in
 

आईआईटी मंडी में इन पदों पर निकली वैकेंसी, यहां शैक्षिक योग्यता संबंधी पूरी डिटेल्स

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 May 2021, 14:56 IST
IIT Mandi Recruitment (IIT Mandi/Website)

IIT Mandi Recruitment 2021: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. दरअसल, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), मंडी (हिमाचल प्रदेश) ने विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 05 मई 2021 से शुरु हो चुकी है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार आईआईटी मंडी की आधिकारिक वेबसाइट http://www.iitmandi.ac.in/ पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती के माध्यम से आईआईटी, टेक्निकल ऑफिसर, स्पोर्ट्स ऑफिसर, जूनियर टेक्निकल सुप्रिटेंडेंट, कनिष्ठ अधीक्षक (राजभाषा), जूनियर इंजीनियर (सिविल), जूनियर प्रयोगशाला सहायक (तकनीकी) और कनिष्ठ सहायक के पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. उम्मीदवार 04 जून 2021 तक आवेदन कर सकते हैं.

संस्था का नाम- भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), मंडी (हिमाचल प्रदेश)


पद नाम- टेक्निकल ऑफिसर, स्पोर्ट्स ऑफिसर, जूनियर टेक्निकल सुप्रिटेंडेंट, कनिष्ठ अधीक्षक (राजभाषा), जूनियर इंजीनियर (सिविल), जूनियर प्रयोगशाला सहायक (तकनीकी) और कनिष्ठ सहायक

शैक्षणिक योग्यता- टेक्निकल ऑफिसर के पदों के लिए उम्मीदवार का मैकेनिकल/प्रोडक्शन इंजीनियरिंग में बीई/बी.टेक/एम.टेक होना अनिवार्य है. साथ ही उम्मीदवार को कार्य अनुभव भी होना चाहिए. वहीं स्पोर्ट्स ऑफिसर के पदों के लिए कम से कम 55 फीसदी अंकों के साथ शारीरिक शिक्षा/खेल विज्ञान में स्नातकोत्तर होना जरूरी है. जूनियर टेक्निकल सुप्रिटेंडेंट के पदों के लिए उम्मीदवार का संबंधित ट्रेड में डिप्लोमा/स्नातक/स्नातकोत्तर/इंजीनियरिंग डिग्री होनी जरूरी है. कनिष्ठ अधीक्षक (राजभाषा) के पदों के लिए उम्मीदवार का हिंदी / अंग्रेजी में ग्रेजुएशन / पोस्ट ग्रेजुएशन होना चाहिए.

जूनियर इंजीनियर (सिविल) के पदों के लिए सिविल इंजीनियरिंग में स्नातक डिग्री और एक वर्ष का अनुभव या सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा और तीन साल का अनुभव होना चाहिए. साथ ही कंप्यूटर का ज्ञान होना भी जरूरी है. जूनियर प्रयोगशाला सहायक (तकनीकी) के पदों के लिए उम्मीदवार का इंजीनियरिंग में 3 साल का डिप्लोमा या 2 साल के अनुभव के साथ संबंधित ट्रेड में बी.एससी डिग्री और कंप्यूटर ऑफिस एप्लीकेशन का ज्ञान होना जरूरी है. वहीं कनिष्ठ सहायक के पदों के लिए उम्मीदवार का कम से कम 55 फीसदी अंकों के साथ किसी भी स्ट्रीम में स्नातक डिग्री और एक वर्ष के अनुभव के साथ कंप्यूटर एप्लीकेशन का ज्ञान होना जरूरी है. या 55 प्रतिशत अंकों के साथ पोस्ट ग्रेजुएशन और कंप्यूटर एप्लीकेशन का ज्ञान होना चाहिए.

आयु सीमा- उम्मीदवार की आयु अधिकतम 40 साल होनी चाहिए.

आवेदन शुल्क- सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 1000/- रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं अन्य सभी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन प्रक्रिया निःशुल्क है.

पदों की संख्या- पदों की कुल संख्या 43 है.

यहां निकली कांस्टेबल के पदों पर बंपर वैकेंसी, 10वीं और 12वीं पास युवा करें आवेदन

महत्वपूर्ण तिथियां-

आवेदन शुरु होने की तिथि- 05 मई 2021

आवेदन करने की आखिरी तिथि- 04 जून 2021

कैसें करें आवेदन- इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार आईआईटी मंडी की आधिकारिक वेबसाइट http://www.iitmandi.ac.in/ पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं.

IGCAR में इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

First published: 17 May 2021, 14:57 IST
 
अगली कहानी