Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » India Post GDS Recruitment 2020: apply for Gramin Dak Sevak 5222 Vacancies in Tamil Nadu and Odisha Postal Circle
 

डाक विभाग में दसवीं पास के लिए निकली 5200 पदों पर भर्ती, जल्द करें अप्लाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 September 2020, 12:25 IST

India Post GDS Recruitment 2020: अगर आपने दसवीं पास (10th Pass) किया और सरकारी नौकरी (Government Jobs) की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि भारतीय डाक विभाग के तहत ओडिशा पोस्टल सर्किल और तमिलनाडु पोस्टल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवकों के पदों पर भर्ती के आवेदन मांगे गए हैं. आवेद प्रक्रिया शुरु हो चुकी है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं. उम्मीवादरों का चयन बिना परीक्षा के दसवीं के प्रांप्ताकों के आधार पर मेरिट सूची के आधार पर किया जाएगा. आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2020 है.

संस्था का नाम- भारतीय डाक विभाग (ओडिशा एवं तमिलनाडु सर्किल)


पद नाम- ग्रामीण डाक सेवक (GDS)

शैक्षणिक योग्यता- उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान/विश्वविद्यालय से दसवीं की परीक्षा पास की हो. इससे अधिक शैक्षिक डिग्री धारकों क इस भर्ती में किसी तरह का कोई लाभ नहीं दिया जाएगा. यानी ये भर्ती सिर्फ 10वीं के आधार पर ही की जाएगी.

उम्मीदवार ने 10वीं में गणित, स्थानीय भाषा और अंग्रेजी अनिवार्य विषय के तौर पर पढ़ा हो. इन तीनों में विषयों में उम्मीदवार पास हो. अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता से अधिक योग्यता रखने वाले अभ्यर्थियों को किसी तरह की वरीयता प्राप्त नहीं होगी. स्थानीय भाषा का ज्ञान होना चाहिए.

ECIL Recruitment 2020: इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई

टेक्निकल योग्यता

उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से स्थान से 60 दिनों का बेसिक कंप्यूटर ट्रेनिंग सर्टिफिकेट प्राप्त हो. जिन अभ्यर्थियों ने कक्षा दसवीं या बारहवीं या उच्च कक्षा में कंप्यूटर एक विषय के रूप में पढ़ा है, उन्हें कंप्यूटर की बेसिक जानकारी के सर्टिफिकेट से छूट प्राप्त होगी.

UGVCL Recruitment 2020: इन पदों पर निकली वैकेंसी, ग्रेजुएट युवा करें अप्लाई

आयु सीमा- उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 साल और अधिकतम 40 साल होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

सशस्त्र सीमा बल में कांस्टेबल के पदों पर निकली वेकैंसी, 10वीं पास करें अप्लाई

पदों की संख्या- पदों की कुल संख्या 5222 है. इनमें ओडिशा पोस्टल सर्किल में 2060 और तमिलनाडु ओडिशा पोस्टल सर्किल में 3162 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन होगा.

India Post Recruitment: डाक विभाग में नौकरी करने का शानदार मौका, दसवीं पास करें अप्लाई

दोनों सर्किल की भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए आखिरी तारीख 30 सितंबर है. इन पदों के लिए 10वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. इच्छुक उम्मीदवार appost.in/gdsonline या indiapost.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

IBPS Clerk Recruitment 2020: बैंक में क्लर्क बनने का शानदार मौका, ऐसे करें आवेदन

वेतनमान- जीडीएस बीपीएम के लिए 12,000 रुपये से 14,500 रुपये और जीडीएस एबीपीएम/डाक सेवक के लिए 10,000 रुपये से 12,000 रुपये प्रति माह वेतन मिलेगा.

UPSC Civil Services Prelims 2020: यूपीएससी ने जारी किए सिविल सर्विस प्रीलिम्स परीक्षा के एडमिट कार्ड

चयन प्रक्रिया- उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन जमा आवेदनों के आधार पर मेरिट सूची तैयार कर चयन किया जाएगा.

कैसे करें आवेदन- इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार भारतीय डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://indiapostgdsonline.in/ पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं.

First published: 3 September 2020, 12:25 IST
 
अगली कहानी