Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » India Post gives franchisee for opening post office will earn 50k per month
 

मोदी सरकार ने आठवीं पास के लिए निकाली ये स्कीम, 50 हजार रुपये महीना तक होगी कमाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 February 2019, 17:11 IST

मोदी सरकार चुनावी साल में बेरोजगार युवाओं के रोजगार देने पर जोर दे रही है. ऐसे में अब आठवीं पास बेरोजगार युवाओं को भी रोजगार उपलब्ध कराने की सरकार ने शुरुआत की है. ये रोजगार युवाओं को मिलेगा पोस्ट ऑफिस के जरिए. दरअसल, युवा पोस्ट ऑफिस के जरिए अपना बिजनेस शुरु कर सकते हैं. इसके लिए डाक विभाग पोस्टल फ्रैंचाइजी स्कीम को लांच करने जा रहा है. जिससे पचास हजार रुपये तक की कमाई हर महीने हो सकती है.

बता दें कि अगर आप ऐसी जगह पर पोस्ट ऑफिस को खोल सकते हैं, जहां पर इसकी सुविधा नहीं हैं. तो आपको हर महीने 50 हजार रुपये तक की कमाई हो सकती है. इसके लिए सबसे अच्छी जगह गांव-कस्बों के अलावा छोटे बड़े शहरों में भी हो सकती है. इसके लिए आपको ज्यादा रुपये खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी बस आपको केवल 5 हजार रुपये जमानत राशि के तौर पर जमा करने पड़ेंगे.

क्या-क्या बेच सकेंगे

बता दें कि पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने वाला व्यक्ति कुछ प्रोडक्ट्स बेच सकेगा. जिनमें डाक व रेवेन्यू टिकट, स्पीड पोस्ट की बुकिंग, रजिस्ट्री, मनी ऑर्डर, पोस्टल लाइफ इन्श्योरेंस, डिपार्टमेंट की तरफ से बिल, टैक्स आदि शामिल हैं.

घर से शुरु करें बिजनेस

इस स्कीम की सबसे अच्छी बात ये हैं कि इसे शुरु करने के लिए आपको किसी दुकान या ऑफिस की जरूरत नहीं पड़ेगी. बल्कि आप इसे अपने घर से ही इस तरह की फ्रेंचाइजी खोल सकते हैं. इसके लिए फ्रेंचाइजी लेने वाले व्यक्ति के घर में इतनी जगह होनी चाहिए जहां से वो इस तरह की फ्रेंचाइजी को आसानी से ऑपरेट कर सकें और पब्लिक को भी किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं हो.

समय की नहीं होगी कोई पाबंदी

इस काम को शुरु करने के लिए समय की कोई पाबंदी नहीं होगी. बिजनेस करने वाला शख्स अपने हिसाब से काम का समय निर्धारित कर सकता है. वो चाहे तो इसे 24 घंटे भी चला सकता है. इसके लिए नॉर्मल पोस्ट ऑफिस के समय का पालन करने की कोई आवश्यकता नहीं है.

कौन-कौन खोल सकता है पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी

इंडिया पोस्ट ने व्यक्तियों के अलावा पानवाला, किराने की दुकान करने वाला, स्टेशनरी शॉप,छोटे दुकानदार, कॉर्नर शॉप वाले भी इस फ्रेंचाइजी को खोल सकते हैं. इसके लिए व्यक्ति की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए. साथ ही उसको कम से कम आठवीं पास होना चाहिए. साथ ही कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज होना आवश्यक है.

कैसे खोलें फ्रेंचाइजी

पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी खोलने के लिए सबसे पहले फॉर्म भरकर सब्मिट करना होगा. सेलेक्शन होने पर इंडिया पोस्ट के साथ एक एमओयू साइन करना होगा. फ्रेंचाइजी लेने के लिए इंडिया पोस्ट ने मिनिमम क्वालिफिकेशन 8वीं पास तय की है.

कैसे होगी कमाई

बता दें कि पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी से कमाई कमीशन पर होती है. इसके लिए पोस्ट ऑफिस की तरफ से मिलने वाले प्रोडक्ट और सर्विस दी जाती है. इन सभी सर्विस पर कमीशन दिया जाता है. रजिस्टर्ड आर्टिकल्स की बुकिंग पर 3 रुपये की कमीशन दी जाएगी.

वहीं स्पीड पोस्ट आर्टिकल्स की बुकिंग पर 5 रुपये कमीशन मिलेगी. 100 से 200 रुपये के मनी ऑर्डर की बुकिंग पर 3.50 रुपये की कमाई होगी. साथ ही 200 रुपये से ज्यादा के मनी ऑर्डर पर 5 रुपये की कमीशन मिलेगी. हर माह रजिस्ट्री और स्पीड पोस्ट के 1000 से ज्यादा बुकिंग पर 20 फीसदी अतिरिक्त कमीशन तय है.

पोस्टेज स्टांप, पोस्टल स्टेशनरी और मनी ऑर्डर फॉर्म की बिक्री पर सेल अमाउंट का 5 फीसदी कमीशन मिलेगा. रेवेन्यू स्टांप, सेंट्रल रिक्रूटमेंट फ्री स्टांप्स आदि की बिक्री समेत रिटेल सर्विसेज पर पोस्टल डिपार्टमेंट को हुई कमाई का 40 फीसदी कमीशन दी जाएगीपोस्ट ऑफिस का फ्रेंचाइजी बिजनेस शुरु करने के लिए या अधिक जानकारी के लिए विभाग की वेबसाइट https://www.indiapost.gov.in/VAS/Pages/Content/Franchise_Scheme.aspx पर लॉगइन करें.

ये भी पढ़ें- रेलवे में जल्द होने वाली हैं Group 'C' और 'D' के पदों पर भर्ती, इसी महीने जारी होगी अधिसूचना

First published: 9 February 2019, 17:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी