Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » India Post Recruitment 2020: apply for postman MTS vacancy at maharashtrapost.gov.in
 

India Post Recruitment 2020: डाक विभाग में निकली बंपर नौकरी, ऐसे करें आवेदन

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 October 2020, 10:55 IST

India Post Recruitment 2020: सरकारी नौकरी (Government Jobs) की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. दरअसल, डाक विभाग (Postal Department) जल्द युवाओं के लिए बंपर भर्ती निकाल रहा हैै. भारतीय डाक विभाग ने महाराष्ट्र पोस्टल सर्किल के लिए 1371 पदों पर भर्ती के लिए रिक्तयां निकाली है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरु हो चुकी है. योग्य उम्मीदवार 10 नवंबर 2020 तक आवेदन दे सकते हैं. उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित टेस्ट के जरिए किया जाएगा.

उसी टेस्ट के आधार पर अंकों की मेरिट सूची तैयार की जाएगी. इसी मैरिट सूची के आधार पर उम्मीदवारों की आखिरी नियुक्ति होगी. अगर शैक्षिक योग्यता की बात करें तो डाकघर की ओर से निकाली गई रिक्तियों में पोस्टमैन और मेल गार्ड की भी वेकेंसी है इसके लिए आवेदन करेने वाले उम्मीदवार कम से कम 12वीं पास होना चाहिए. इसके अलावा उम्मीदवार की स्थानीय भाषा मराठी होना भी जरूरी है. यानी उम्मीदवारो को मराठी भाषा की जानकारी होनी चाहिए. इसके अलावा मल्टी टास्किंग स्टाफ की भी रिक्तयां हैं. जिसके लिए उम्मीदवार के पास 10वीं की डिग्री के साथ मराठी भाषा की जानकारी जरूरी है.


BSF Recruitment 2020: बीएसएफ में नौकरी करने का शानदार मौका, जल्द करें अप्लाई

कितनी मिलेगी सैलरी- इन पदों के लिए चुने गए उम्मीदवारों को विभाग प्रतिमाह पोस्टमैन और मेलगार्ड के लिए पदों के लिए 21 हजार 7 सौ रुपये से लेकर 69 हजार एक सौ रुपये के बीच वेतन और भत्ते मिलेंगे. वहीं, मल्टी टास्किंग स्टाफ को 18 हजार रुपये से लेकर 56 हजार 9 सौ रुपये तक वेतन और भत्ता मिलेगा.

NHM MP Recruitment 2020: एनएचएम में 3,800 पदों पर निकली वैकेंसी, आवेदन करने की तारीख नजदीक

रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख- रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 10 नवंबर 2020 रखी गई है. हालांकि इससे पहले अंतिम तिथि 3 नवंबर रखी गई थी. लेकिन डाकघर की ओर से इसमें बदलाव किया गया और आखिरी तिथि बढ़ा कर 10 नवंबर कर दिया गया.

UPSSSC Jobs: औद्योगिक विकास विभाग में इन पदों पर जल्द होगी बंपर भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता

आयु सीमा- इन पदों के लिए उम्मीदवार की आयु 18 से 27 साल के बीच होनी चाहिए. आयु की गणना 3 नवंबर 2020 के आधार पर की जाएगी. यानी 3 नवंबर तक उम्मीदवार की आयु 18 साल और अधिकतम 27 साल होनी चाहिए. ताल के अंदर है वहीं उम्मीदवार इस आवेदन को भर सकते हैं. आवेदन देने के लिए जेनरल कैटेगरी और अनारक्षित उम्मीवारों को 5 सौ रुपये बतौर शुल्क देना होगा. वहीं एसटी एसती और पिछड़े लोगों को 1 सौ रुपये शुल्क लेना होगा.

Railway Recruitment 2020: NRTI में टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ के पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें अप्लाई

First published: 15 October 2020, 10:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी