Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » Indian Air Force invites application for Group X technical and Group Y Non Technical Post
 

भारतीय वायु सेना में शामिल होने का शानदार मौका, इंटरमीडिएट पास युवा जल्द करें आवेदन

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 January 2021, 15:55 IST

Indian Air Force Recruitment 2021: अगर आप सरकारी नौकरी (Government Jobs) में शामिल होकर देश की सेवा (Service of Nation) करने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका है, दरअसल, भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) ने ग्रुप एक्स (Group X) और ग्रुप वाई (Group Y) के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरु कर दी है. आवेदन प्रक्रिया 22 जनवरी 2021 से शुरु हो चुकी है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 07 फरवरी 2021 है. इस भर्ती के विभाग टेक्निकल (Technical) और नॉन टेक्निकल (Non Technical) पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा.

संस्था का नाम- भारतीय वायु सेना (IAF)


पद नाम- ग्रुप एक्स (Group X) टेक्निकल, ग्रुप वाई (Group Y) नॉन टेक्निकल

शैक्षणिक योग्यता- ग्रुप एक्स टेक्निकल के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान/विश्वविद्यालय से कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ गणिण और भौतिक विज्ञान विषय के साथ बारहवीं पास होना जरूरी है. या उम्मीदवार ने मैकेनिकल/इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रोनिक्स/ऑटोमोबाइ/कम्प्यूटर साइंस/इस्ट्रूमेंटेशन टेक्नोलॉजी या इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी में पॉलिटेक्निक डिप्लोमा किया हो. वहीं ग्रुप वाई के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी विषय में कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास होना जरूरी है. और ग्रुप वाई की मेडिकल असिस्टेंट के पदों के लिए उम्मीदवार का बायोलॉजी, फिजिक्स और कैमिस्ट्री विषय के साथ बारहवीं पास होना चाहिए.

आयु सीमा- उम्मीदवार की आयु कम से कम 16 साल और अधिकतम 20 साल होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

आवेदन शुल्क- सभी वर्ग के उम्मीदवारों को 250/- रुपये आवेदन शुल्क देना होगा.

महत्वपूर्ण तिथियां-

आवेदन शुरु होने की तिथि- 22 जनवरी 2021

आवेदन करने की आखिरी तिथि- 07 फरवरी 2021

इलाहाबाद हाईकोर्ट में इन पदों पर निकली वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

कैसे करें आवेदन- इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://airmenselection.cdac.in/CASB/ पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं.

परीक्षा की तिथि- इस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन 18 से 22 अप्रैल के बीच किया जाएगा.

RBI में इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, दसवीं पास करें अप्लाई

First published: 24 January 2021, 15:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी