Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » Indian Air Force X and Y Group Recruitment apply at airmenselection.cdac.in
 

भारतीय वायु सेना में X और Y ग्रुप के पदों पर निकली वैकेंसी, 12वीं पास करें अप्लाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 January 2020, 15:11 IST

Indian Air Force X, Y Group Recruitment : भारतीय वायु सेना में नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए ये शानदार मौका है. दरअसल, भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) ने X और Y ग्रुप के पदों के पदों के लिए आवेदन मांगे हैं. इन पदों के लिए गणित विषय के साथ बारहवीं पास कर चुके युवा आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया 02 जनवरी 2020 से शुरु हो चुकी है. उम्मीदवार 20 जनवरी 2020 तक आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए केन्द्रीय वायु सैनिक चयन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें.

संस्था का नाम- भारतीय वायु सेना (Indian Air Force)

पद नाम- X ग्रुप (टेक्निकल), Y ग्रुप (नॉन टेक्निकल)

शैक्षिक योग्यता- 1. X ग्रुप (टेक्निकल) के पदों के लिए उम्मीदवार का गणित, भौतिक विज्ञान विषयों के साथ कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ बारहवीं पास होना अनिवार्य है. या मैकेनिकल/इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रोनिक्स/ऑटोमोबाइल/कम्प्यूटर साइंस/इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी विषय के साथ तीन साल का डिप्लोमा किया हो.

2. Y ग्रुप (नॉन टेक्निकल) के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी विषय में कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ बारहवीं पास होना अनिवार्य है.

शारीरिक योग्यता- उम्मीदवार की लंबाई कम से कम 152.5 सेमी होनी चाहिए. साथ ही उम्मीदवार का वजन उनकी लंबाई के अनुपात में होना जरूरी है.

आयु सीमा- उम्मीदवार का जन्म 17 जनवरी 2000 से 30 दिसंबर 2003 के बीच हुआ हो. साथ ही आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट का प्रावधान है.

आवेदन शुल्क- सभी वर्गों के उम्मीदवारों को 250 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा.

महत्वपूर्ण तिथियां-

आवेदन शुरु होने की तारीख- 02 जनवरी 2020

आवेदन करने की आखिरी तारीख- 20 जनवरी 2020

कैसे करें आवेदन- इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार केन्द्रीय वायु सैनिक चयन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://airmenselection.cdac.in/ पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं.

SBI में क्लर्क के 8134 पदों पर निकली वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई

कोस्ट गार्ड ने नाविक के पदों पर निकाली वैकेंसी, बारहवीं पास हैं तो करें आवेदन

DSSSB Recruitment 2020: बारहवीं पास के लिए स्टोर कीपर, ड्राइवर के पदों पर निकली वैकेंसी

First published: 6 January 2020, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी